August 05, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

कोरोनाकाल में FSSAI ने सोयाफूड खाने की दी सलाह

कोरोनाकाल में FSSAI ने सोयाफूड खाने की दी सलाह

कोरोना से लड़ने के लिए हमें अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना सबसे जरूरी है. इसके लिए हमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन खाने की जरूरत है. बता दें कि सोया फूड शरीर में फाइबर और प्रोटीन की जरूरतों को बड़ी आसानी से पूरा करता है. 

    • कोरोनाकाल में FSSAI ने सोया फूड खाने की सलाह दी
    • सोया फूड को सबसे अच्छा इम्युनिटी बूस्टर कहते हैं
    • सोया फूड में फाइबर और प्रोटीन दोनों होते हैं

पिछले साल तक शायद ही किसी ने अपने इम्यूनिटी (Immunity) की परवाह की हो. लेकिन कोरोना (Coronavirus) महामारी के बाद से अब लोग इम्यूनिटी का ख्याल रखने लगे हैं. उन्हें अच्छी इम्यूनिटी का महत्व समझ आने लगा है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए हर मुमकिन उपाय कर रहे हैं, जिससे उन्हें फायदा हो. कोरोना से लड़ने के लिए हमें अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना सबसे जरूरी है. इसके लिए हमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन खाने की जरूरत है. बता दें कि सोया फूड शरीर में फाइबर और प्रोटीन की जरूरतों को बड़ी आसानी से पूरा करता है.

Read Also  वित्त मंत्री ने कोविड महामारी से राहत पहुंचाने के लिये 6.29 लाख करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दे दी

शरीर में फाइबर को बूस्ट करने के लिए सोया फूड को सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. इसके लिए आप सोयाबीन को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. FSSAI यानी फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से भी इम्यून सिस्टम (Immune System) को मजबूत करने के लिए लोगों को एक सोया फूड को डाइट में शामिल करने की सलाह दी है.

FSSAI ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर कोविड से बचाव और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हमें अपनी डाइट में सोया फूड को शमिल करने का सुझाव दिया है. FSSAI के अनुसार यदि हम अपने इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाना चाहते हैं तो हमें प्रोटीन और फाइबर युक्त सोयाबीन (soya bean) और इससे बने खाद्य पदार्थों सेवन करना चाहिए. FSSAI ने सोया को डाइट में शामिल करने के पीछ के कई कारण भी बताए हैं. आइए जानते हैं FSSAI द्वारा बताई गई वो कौन सी चीजें हैं जिनके जरिए हम अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

Read Also  कौन-कौन सी हैं वो गलतियां जो हम अक्सर नाश्ते के दौरान करते हैं

सोयाबीन के फायदे

    • सोयाबीन में काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है.
    • सोयाबीन में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है.
    • ये पूरी तरह से लैक्टस और ग्लूट फ्री होता है.
    • सोयाबीन में सैचुरेटेड फैट भी काफी कम मात्रा में होता है.

ऐसे करें डाइट में शामिल

आप अपने खाने में कई तरह से सोयाबीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप सोया नगलेट, टोफू, सोया ग्रैनुएल, सोया मिल्क, सोया आटा और सोया नट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सोयाबीन शरीर में प्रोटीन और फाइबर की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है. आप अपने नाश्ते या खाने में सोयाबीन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: