October 18, 2021

Breaking News

Fruit for sugar patient: शुगर पेशेंट खाना शुरू करें यह 5 फल, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Fruit for sugar patient: शुगर पेशेंट खाना शुरू करें यह 5 फल, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल


Fruit for sugar patient: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. इस बीमारी के मरीजों को अपने खानपान का खास रखने की सलाह दी जाती है, ताकि उनका ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहे. कई रिसर्च में ऐसी बात सामने आई है कि डायबिटीज मरीज को फलों का सेवन भी काफी संभल कर करना चाहिए, क्योंकि फलों में नेचुरल शुगर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. 

क्यों होती है शुगर की बीमारी (what is sugar disease) 
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, डायबिटीज होने का कारण खराब लाइफस्टाइल, उम्र बढ़ना, मोटापा और तनाव हो सकता है. इसकी वजह से हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में फल शामिल कर सकते हैं. 

फलों से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल (Fruits will control blood sugar level)
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, फलो में प्रचुर मात्रा में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर होते हैं, जो इन्हें सुपरफूड बनाते हैं. नीचे 5 ऐसे फलों के बारे में जानते हैं, जो डायबिटीज मरीज के लिए फायदेमंद हैं. इनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

Read Also  Exclusive: World Arthritis Day 2021 - Can exercise really reverse the disease?

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद फल (Beneficial fruits for diabetics)

1. एवोकाडो का सेवन 
यह फल डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है. एवोकाडो हेल्दी फैट और 20 से अधिक विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है. साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और इसमें कार्ब्स की मात्रा काफी कम होती है. इन सभी कारणों की वजह से इसे डायबिटीज मरीज आराम से खा सकते हैं.

2. कीवी का सेवन
कीवी में नेचुरल शुगर काफी कम होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई, के और  पोटेशियम होता है, जो इसे डायबिटीज मरीज के अनुकूल फल बनाता है.

3. पपीता का सेवन
एक मीडियम साइज पपीते में 120 कैलोरी होती है और यह फाइबर से भरपूर होता है, जो इसे डायबिटीज मरीज के लिए एक परफेक्ट फल बनाता है. इसमें मौजूद पेपेन एंजाइम आपके डाइजेशनन सिस्टम को भी सही रखता है.

4. स्टार फ्रूट का सेवन
यह मीठा- खट्टा फल फाइबर और विटामिन सी से समृद्ध होता है. इसमें पाया जाना वाला नेचुरल शुगर भी काफी कम होता है, जिस वजह से डायबिटीज मरीज बिना किसी डर के इसका सेवन कर सकते हैं.

Read Also  Benefits of cumin, spice with a magic

5. संतरे का सेवन
संतेर का सेवन शुगर पेशेंट के लिए फायदेमंद माना गया है. इसमें साइट्रिक एसिड और फाइबर भरपूर होता है, जो डायबिटीज के प्रभाव को कम करने में सक्षम है. डायबिटीज के मरीज को संतरा या संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Curd Face mask: चेहरे पर इस तरह लगाएं दही, चमकने लगेगी स्किन, खूबसूरत हो जाएगा आपका face

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: