October 26, 2021

Breaking News

Foods for Vitamin C Deficiency: विटामिन सी की कमी के कारण हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, बचने के लिए ये चीजें खाएं

Foods for Vitamin C Deficiency: विटामिन सी की कमी के कारण हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, बचने के लिए ये चीजें खाएं


विटामिन-सी (vitamin c benefits) हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है. क्योंकि, यह शारीरिक स्वास्थ्य को कई प्रकार से प्रभावित करता है. आपके बालों से लेकर हड्डियों तक विटामिन-सी की जरूरत होती है. इस विटामिन की भारी कमी (vitamin c deficiency) के कारण आपको एक खतरनाक बीमारी भी हो सकती है. आइए इस बीमारी के बारे में और विटामिन-सी की कमी पूरी करने वाले फूड्स के बारे में जानते हैं.

हेल्थलाइन के मुताबिक, शरीर में विटामिन-सी की कमी के कारण निम्नलिखित लक्षण दिख सकते हैं. जैसे-

स्कर्वी जैसी खतरनाक बीमारी – Scurvy
जब शरीर में विटामिन-सी की भारी कमी हो जाती है, तो उसे स्कर्वी कहा जाता है. जिसमें पैरों में दर्द, दांत टूटना, मसूड़ों में छाले, अचानक ब्लीडिंग होना, एनीमिया, थकान, कमजोरी, घुटनों में दर्द आदि समस्याएं होने लगती हैं. इतिहास में ऐसे कई मामले देखे गए हैं, जिसमें स्कर्वी के कारण मौत हुई हो. हालांकि, वर्तमान में इसके मामले काफी दुर्लभ हैं.

Read Also  शरीर को इन अंगों को अच्छी तरह साफ करना बेहद जरूरी है, वरना घेर लेती हैं बीमारियां, बढ़ सकता है इंफेक्शन का खतरा!

ये भी पढ़ें: Benefits of Samak Rice: नवरात्रि में इस वक्त खाएं सामक चावल, ये बीमारियां होंगी दूर और वजन होगा कम

पूरे दिन थकान रहना और खराब मूड
विटामिन-सी की कमी के कारण होने वाले सबसे शुरुआती लक्षणों में पूरे दिन थकान व कमजोरी रहना और मूड खराब रहना शामिल हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह पर विटामिन-सी सप्लीमेंट (vitamin c supplements) का सेवन कर सकते हैं.

अनहेल्दी स्किन (vitamin C for skin)
त्वचा के लिए विटामिन-सी कोलोजन बनाने का कार्य करता है. जिससे त्वचा स्वस्थ और जवान दिखती है. वहीं, इस विटामिन की कमी के कारण ड्राई स्किन, डैमेज स्किन, झुर्रियां, दाग-धब्बे, ढीली त्वचा आदि समस्याएं हो सकती हैं.

अन्य मुख्य लक्षण

  • घावों का धीरे सही होना
  • दांतों की कमजोरी
  • कमजोर हड्डियां
  • दांतों व मसूड़ों से खून आना
  • इम्यून सिस्टम कमजोर होना
  • कमजोर बाल
  • खून की कमी, आदि

ये भी पढ़ें: Black Pepper: कहीं नकली काली मिर्च का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं आप, जानें चेक करने का तरीका और फायदे

Read Also  Banana Peel: केले का छिलका है ग्लोइंग स्किन का राज, इस तरीके से करें इस्तेमाल

Foods for Vitamin C: विटामिन-सी देने वाली चीजें

हेल्थलाइन के मुताबिक, पुरुषों को रोजाना 90 एमजी (vitamin c for men) और महिलाओं को हर दिन 75 एमजी विटामिन-सी (vitamin c for women) की जरूरत होती है. जिसके लिए निम्नलिखित फूड्स का सेवन (vitamin c rich foods) किया जा सकता है.

  • नींबू
  • संतरा
  • ब्रॉकली
  • पपीता
  • अमरूद
  • शिमला मिर्च
  • कीवी
  • लीची, आदि

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: