October 19, 2021

Breaking News

Food for men’s health: इन पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद हैं यह 3 चीजें, मिलते हैं जरबदस्त लाभ

Food for men’s health: इन पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद हैं यह 3 चीजें, मिलते हैं जरबदस्त लाभ


food for men’s health:  उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफस्टाइल पुरुषों के यौन स्वास्थ्य पर सीधा असर डालती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गलत आदतों में सुधार नहीं किया गया तो पुरुषों में स्पर्म काउंट तेजी से कम होने लगता है. जिससे फर्टिलिटी पर बहुत असर पड़ता है.

हम देखते हैं कि स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी (Sperm quality and quantity) बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह की दवाइयां भी लेते हैं. इसके बाद भी कोई अंतर नहीं आता. ऐसे में आप किशमिश, खजूर और अंजीर का सेवन कर सकते हैं. यह तीनों चीजें पुरुषों की सेहत के लिए जबरदस्त फायदे देती हैं. 

पुरुषों की सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये चीजें
इस खबर में आज हम आपके लिए ऐसी तीन चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन पुरुषों की सेहत (men’s health) के लिए बेहद लाभकारी माना गया है. इन चीजों का सेवन करने से यौन समस्याएं खत्म (sexual problems solved) होती हैं और पुरुष घटते स्पर्म काउंट (sperm count) की समस्या से निजात पा सकते हैं.

Read Also  Benefits of eating apple: रोज इस वक्त खा लें 1 सेब, दूर भाग जाएंगी बीमारियां, मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

इन तीन चीजों का सेवन करें पुरुष

1. किशमिश का सेवन
किशमिश का सेवन भी पुरुषों को कई तरह की गंभीर समस्याओं से निजात दिलाती है. किशमिश में विटामिन A की मात्रा बहुत अच्छी होती है, जो पुरुषों की तमाम सैक्सुअल समस्याओं में फायदेमंद होता है. रोज किशमिश का सेवन करने पर पुरुषों का स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वलिटी बढ़ती है. इस यौन समस्याएं भी खत्म होती हैं. 

2. खजूर का सेवन
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, खजूर को लेकर कई तरह के रिसर्च हुए हैं, जिनमें पता चला है कि खजूर खाने से स्पर्म काउंट और क्वलिटी बढ़ती है और रिप्रोडक्टिव सिस्टम (प्रजनन तंत्र) स्वस्थ रहता है. खजूर में एस्ट्राडिओल और फ्लैवोनॉइड्स नाम के दो प्रमुख कंपाउंड पाये जाते हैं, जो इसे पुरुषों के लिए खास बनाते हैं. 

3. अंजीर का सेवन
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, अंजीर के नियमित सेवन से पुरुषों की फर्टिलिटी बेहतर होती है. स्पर्म काउंट बढ़ता है. अंजीर विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है, लिहाजा यह शरीर को कई तरह की दूसरी बीमारियों से भी दूर रखता है. जो भी पुरुष यौन संबंधी समस्या से जूझ रहे हैं, वो दूध के साथ अंजीर खा सकते हैं.अंजीर का सेवन लंबे समय तक जवां रखने में भी मदद करता है. इसमें मौजूद खनिज पदार्थ और विटामिन्स नए सेल्स को विकसित करते हैं. इससे पुरुषों के चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती हैं.

Read Also  घर से बाहर निकलने से पहले 6 स्टेप से चेहरे को करें साफ, मिलेगा खोया हुआ निखार

ये भी पढ़ें: How to lose weight: मेथी की चाय घटा देगी Extra fat, वजन भी हो जाएगा कम, बस जान लीजिए सेवन ये तरीका

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: