Be Positive Be Unitedपांच सौ वर्ष बाद अयोध्या में रामजन्मभूमि पर दिवाली से भी बड़ा उत्सव होगाDoonited News is Positive News
Breaking News

पांच सौ वर्ष बाद अयोध्या में रामजन्मभूमि पर दिवाली से भी बड़ा उत्सव होगा

पांच सौ वर्ष बाद अयोध्या में रामजन्मभूमि पर दिवाली से भी बड़ा उत्सव होगा
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

भगवान राम की नगरी अयोध्या में चतुर्थ दीपोत्सव की तैयारियां जोरों पर है. इस बार का दीपोत्सव पहले से कहीं अधिक भव्य होगा.




इस बार दीपोत्सव को भव्य स्वरूप देने के लिए आकर्षक लेजर शो आयोजित किया जाएगा. इसके माध्यम से ही भगवान राम के अयोध्या आगमन का चित्रण किया जाएगा. करीब पांच सौ वर्ष बाद अयोध्या में रामजन्मभूमि स्थल पर दीपावली की पूर्व संध्या पर दिवाली से भी बड़ा उत्सव होगा.
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि दीपोत्सव में अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित इस लेजर शो के माध्यम से भगवान श्रीराम के अयोध्या आगमन का चित्रण किया जाएगा.

भगवान श्रीराम के अयोध्या आगमन पर नगरवासियों द्वारा उनके स्वागत में प्रज्‍जवलित किए गए दीपों की जगमगाहट का चित्रण भी इस लेजर शो के माध्यम से देखने को मिलेगा. उन्होंने बताया कि लेजर शो भगवान श्रीराम के अयोध्या आगमन पर नगरवासियों की प्रसन्नता और उनके स्वागत में किए गए आयोजन को भी दर्शाएगा. इसमें शंख और घण्टियों की ध्वनि का समावेश होगा.




भारत के विभिन्न क्षेत्रों में प्रचलित नृत्यों जैसे भरतनाट्यम, ओडिसी, मणिपुरी, कुचिपुड़ी और कथक नृत्य को भी लेजर शो के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा. भगवान श्रीराम की रावण पर विजय के बाद उनके अयोध्या आगमन के दृश्य को चित्रित किया जाएगा. भगवान श्रीराम की स्तुति ‘श्रीराम चंद्र पालु भजमन’ भी पृष्ठभूमि में सुनने को मिलेगी. लेजर द्वारा वर्चुअल आतिशबाजी का कार्यक्रम दीपोत्सव का एक प्रमुख आकर्षण होगा.

बता दें कि योगी आदित्यनाथ सरकार का अयोध्या में यह चौथा दीपोत्सव है. बाकी आयोजनों की तरह इसमें भी 5 लाख 51 हजार दीपक प्रज्‍जवलित कर एक नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी है.

इन दीपकों को जलाने में करीब आठ हजार स्वयंसेवकों (एनसीसी, एनएसएस, स्काउट और स्वयंसेवी संस्थाओं के लोगों) की मदद ली जाएगी. नगर के अलग-अलग वार्डो में दीपक जलाने और साज-सज्जा भी कराई जाएगी.
(एजेंसी से इनपुट)



Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

%d bloggers like this: