Be Positive Be Unitedहरिद्वार विकास प्राधिकरण कार्यालय सभागार में हुई फेरी समिति की बैठकDoonited News is Positive News
Breaking News

हरिद्वार विकास प्राधिकरण कार्यालय सभागार में हुई फेरी समिति की बैठक

हरिद्वार विकास प्राधिकरण कार्यालय सभागार में हुई फेरी समिति की बैठक
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

हरिद्वार:  नगर निगम क्षेत्र में रेडी पटरी, हाथ ठेली, फेरी टोकरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को व्यवस्थित किये जाने को लेकर रुड़की, हरिद्वार विकास प्राधिकरण के सभागार में फेरी समिति की बैठक का आयोजन नगर निगम प्रशासन द्वारा आयोजित किया गया। फेरी समिति की बैठक की अध्यक्षता प्रभारी नगर आयुक्त उत्तम सिंह नेगी ने की, संचालन कर राजस्व अधीक्षक सुनीता सक्सेना ने किया।

फेरी समिति की बैठक में विशेष रूप से लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने रेडी पटरी वालो का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने रचनात्मक सुझाव के साथ फेरी समिति की बैठक में तीन बिंदुओं का प्रस्ताव रखा, जिसमें -प्रथम बिंदु- किरण सॉफ्टवेयर सलूशन कंपनी द्वारा तीन प्रस्तावित मॉडल वेंडिंग जोन में स्थापित किया जाना। द्वितीय बिंदु- प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को दस-दस हजार का लोन दिया जाना।



तृतीय बिंदु-समस्त नगर निगम क्षेत्र 60 वार्डो में चलती-फिरती ठेली को लाइसेंस व परिचय पत्र दिया जाना। रोडी बेलवाला, पंतदीप पार्किंग, भूपतवाला, जगजीतपुर, सीतापुर इत्यादि क्षेत्र के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों का सर्वे किया जाना व अन्य बिंदु पर गहन से परिचर्चा की। इस अवसर पर प्रभारी नगर आयुक्त उत्तम सिंह नेगी ने कहा केंद्र व राज्य सरकार के संरक्षण में रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को नगरीय फेरी नीति नियमावली के तहत वेंडिंग जोन, हॉकिंग जोन के रूप में स्थापित किये जाने की प्रक्रिया को राज्य फेरी नीति नियमावली के नियम अनुसार क्रियान्वित किये जाने को लेकर नगर निगम इच्छाशक्ति के साथ कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा शीघ्र ही रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को आत्मनिर्भर व मजबूत किये जाने के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए फेरी समिति के प्रस्ताव पर विचार कर नगर निगम के समस्त क्षेत्रो में चलती फिरती ठेली के लाइसेंस दिए जाने के लिए संबंधित विभाग को निर्देशित किया जा चुका है।

फेरी समिति की बैठक में उपस्थित हुए (पीएनबी) अग्रणी जिला प्रबंधक संजय संत ने कहा शीघ्र ही नगर निगम प्रशासन द्वारा सत्यापित रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को भारत सरकार की योजना के तहत स्थानीय बैंको द्वारा दस-दस हजार का लोन दिए जाने की प्रक्रिया को सरलीकरण के साथ किया जा रहा है, हर क्षेत्र के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को जागरूकता के साथ बैंको द्वारा लोन उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता होगी। इस अवसर पर रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करते हुए लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा समय-समय पर रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को जागरूकता के साथ भारत सरकार व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाये जाने के लिए फेरी समिति की बैठकों का आयोजन निरंतर किया जाना चाहिए। इस विषय को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय आजीविका प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर योजना के तहत सभी रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को 4 सेक्टरों में विभाजित कर रोजगार के ज्यादा से ज्यादा संसाधन उपलब्ध कराए जाने के लिए नगर निगम लक्ष्य निर्धारित करें।



Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

%d bloggers like this: