November 28, 2021

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fast Weight Loss tips: ये हैं वो 5 तरीके जो जल्दी कम कर सकते हैं मोटापा, कुछ ही हफ्तों में दिखने लगेगा फर्क!

fast Weight Loss tips: ये हैं वो 5 तरीके जो जल्दी कम कर सकते हैं मोटापा, कुछ ही हफ्तों में दिखने लगेगा फर्क!


fast Weight Loss tips: मोटापा बढ़ने के बाद लोग वजन कम करना चाहते हैं. इसके लिए कई लोग तो पानी की तरह पैसा तक बहा देते हैं, कई प्रयासों के बाद भी जब वजन कम नहीं होता तो वह निराश हो जाते हैं. अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो टेंशन मत लीजिए. इस खबर के जरिए हम आपके लिए पांच ऐसे उपाय बता रहे हैं, अगर उन्हें कुछ महीनों तक नियमित तौर पर फॉलो किया गया तो तेजी से वजन कम हो सकता है. 

वजन कम करना क्यों जरूरी
एक शोध के अनुसार, मोटापे के कारण, टाइप 2 मधुमेह और कुछ विशेष प्रकार के कैंसर भी बढ़ता है. यही वजह है कि जितना जल्दी हो सके मोटापा कम कर लें. वरन बढ़ा हुआ वजन किसी को भी परेशान कर सकता है. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि यदि आप वास्तव में वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने स्वस्थ आहार और व्यायाम के अलावा अपनी जीवनशैली में विभिन्न प्रकार के बदलाव करने होंगे. हेल्द डाइट में प्रोटीन, फाइबर और सभी प्रकार के पोषक तत्वों को शामिल करना जरूरी है. इसके अलावा भरपूर नींद और फिजिकल एक्टिविटी भी बेहद जरूरी है. 

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तेजी से वजन घटाने के पांच उपाय (Five ways to lose weight fast)

1. लक्ष्य तय करना बेहद जरूरी है 
आप लक्ष्य को तब तक प्राप्त नहीं कर पाएंगे जब तक कि आप अपने लक्ष्य के बारे में गंभीर और जागरूक होकर नहीं सोच पाएंगे, आप क्या कर रहे हैं, आप कितना अधिक खा रहे हैं, इन सब बातों का प्रभाव आपके शरीर पर पड़ता है.

2. नियमित रूप से पानी पीना
सुबह उठने के बाद आपको कम से कम आधा लीटर पानी का सेवन करना चाहिए. ऐसा करके आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जायेगा. यदि आप पीने के लिए गर्म पानी का उपयोग करते हैं तो यह एक बेहतर और फायदेमंद विकल्प होगा. 

3. हेल्दी नाश्ता करें
वजन घटाने के लिए आप अच्छे नाश्ते से दिन की शुरुआत करें. नाश्ता आपके पूरे दिन के डाइट प्लान को सेट करता है. अपने नाश्ते में आप अंकुरित अनाज, सोया, बिन्स, स्प्राउट्स, दही और अंडे को शामिल करें.

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4. सेहतमंद भोजन करें
सबसे जरूरी बात ये है कि वजन कम करने के लिए अपने भोजन को नियंत्रित करें. उन खाद्य पदार्थों को खाने से बचना होगा, जो आपका वजन बढ़ा सकते हैं. इनमें एवोकाडो, शुगर युक्त दलिया, केला और हाई कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स का सेवन करने से बचना होगा. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, विटामिन सी वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए. 

5. सुबह के समय टहलना जरूरी है
वजन कम करने के लिए प्रतिदिन व्यक्ति को सुबह के समय सूरज की कोमल किरणों में कम से कम 20 मिनट तक टहलना चाहिए. इससे भी वेट लॉस में काफी मदद मिलती है. कई शोध में पता चला है कि जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है, उनका वजन जल्दी बढ़ता है, सूर्य की किरणों को विटामिन डी का अच्छा स्रोत माना गया है.

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यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.​



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