November 29, 2021

Breaking News

Face Care Tips: चेहरे को आसानी से खूबसूरत बना देंगे यह घरेलू उपाय, चमकने लगेगी स्किन

Face Care Tips: चेहरे को आसानी से खूबसूरत बना देंगे यह घरेलू उपाय, चमकने लगेगी स्किन


face care tips: हर कोई सुंदर दिखता है. लेकिन चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे उसकी राह में रोड़ा बन जाते हैं, जिन्हें हटाना बेहद मुश्किल हो जाता है. कुछ लोग चेहरे के दाग-धब्बे (Black spots on Face) मिटाने के लिए कई तरह के स्किन-केयर क्रीम, फेस-वॉश या लोशन या अन्य उपायों की तलाश करने लगते हैं. इतना ही नहीं कुछ लोग तो बाजार से महंगी क्रीम खरीद लाते हैं, जो स्किन-इंफेक्शन जैसी शिकायतों की आशंका बढ़ाती है. 

इस खबर में हम आपके लिए चार ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिनके इस्तेमाल से आप एक चमकती हुई स्किन पा सकती हैं. खास बात ये है कि खबर में बताए जा रहे इन उपायों को महिला-पुरुष दोनों अपना सकते हैं.

इन घरेलू उपायों से हटाएं दाग धब्बे (Remove stains with these home remedies)

1. नींबू 
विटामिन सी से भरपूर नींबू त्वचा पर काले धब्बे को हल्का करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप प्रभावित क्षेत्र पर कुछ सेकंड के लिए नींबू का रस मल सकते हैं. एक बार सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. दाग-धब्बों को हटाने के लिए इसका आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ ही हफ्तों में आपको असर दिखने लगेगा.

Read Also  How to clean underarms: मिनटों में अंडरआर्म्स का कालापन हटा देंगी ये चीजें, जानें कैसे

2. छाछ 
छाछ भी काले धब्बों को दूर करने में मदद करती है. इसके लिए आपको 4 चम्मच छाछ और 2 चम्मच टमाटर का रस साथ मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें.

3. टमाटर
विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर टमाटर भी आपके त्वचा का खास ख्याल रखता है. दाग धब्बे हटाने के लिए आप टमाटर की प्यूरी बना लें. फिर इससे अपनी त्वचा पर 15 मिनट तक मालिश करें और ठंडे पानी से धो लें. इसे आप महीने में दो बार कर सकते हैं.

4. आलू
काले धब्बों को हल्का करने के लिए आप आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको आलू को काटकर काले धब्बों पर रखना होगा. अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से धोने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. आलू को शहद के साथ मिलाकर फेसमास्क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Read Also  Vata Mind: वात प्रकृति वाले दिमाग में चलते हैं हजारों ख्याल, आयुर्वेद ने बताया शांत करने का तरीका

ये भी पढ़ें: Lose weight with garlic: वजन कम करने में कारगर है लहसुन, बस इस तरह करें सेवन, मोटापे से मिलेगी राहत

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: