ईद-उल-अज़हा का पर्व आज | Doonited.India

August 26, 2019

Breaking News

ईद-उल-अज़हा का पर्व आज

ईद-उल-अज़हा का पर्व आज
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति ने दी देशवासियों को ईद की बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को ईद की बधाई दी है। अपने संदेश में राष्ट्रपति ने कहा कि “ईद-उल जुहा के अवसर पर मैं सभी देशवासियों, विशेष रूप से भारत एवं विदेश में रहने वाले हमारे मुस्लिम भाईयों एवं बहनों को अपनी शुभकामनाएं और बधाई देता हूं। ईद-उल जुहा प्रेम बंधुत्व एवं मानवता की सेवा का प्रतीक है। आइये, हम इन सार्वभौमिक मूल्यों के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें जो हमारी समग्र संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं।” उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने ईद-उल जुहा के पावन अवसर पर देश के जनता को बधाई दी है। अपने बधाई संदेश में उप राष्ट्रपति ने कहा कि यह त्योहार त्याग, बलिदान, विश्वास का प्रतीक है और भ्रातृत्व, करुणा और एकता की भावनाओं को प्रेरित करता है। यह त्योहार उत्सव की भावना को मजबूत करेगा और लोगों को एक-दूसरे के करीब लाएगा। उप राष्ट्रपति ने कहा कि ईद उल जुहा के महान आदर्श लोगों को जीवन में शांति और सद्भाव का संदेश देते हैं और देश में समृद्धि लाते हैं।

धार्मिक हर्षोल्लास से मनाई जा रही है ईदुल-अज़हा

ईदुल अजहा, बकरीद या फिर ईदे कुरबां। मुसलमानों के दो मशहूर त्यौहारों में से एक है। ये दिन बड़ा ही मुबारक दिन है। इस दिन से मुसलमानों की एक एतिहासिक यादगार जुड़ी हुई है। ईदे कुरबां पैगम्बर इब्राहीम की सुन्नत है जिसे पूरी दुनिया के मुसलमान हर साल अरबी महीने जिलहिज्जा की 10 तारीख को मनाते हैं। पैगम्बर इब्राहीम ने दुनिया के सामन अपने बेटे को कुर्बान कर देने के लिए तत्पर हो जाने का जो उदाहरण पेश किया वो बहुत महान है।

इसी लिए उसे आज भी परंपरागत रुप से याद किया जाता है। ईदुल अज़हा के मौके पर क़ुरबानी पेश करके वास्तव में इस बात का संकल्प दोहराया जाता है कि ईशवर के बताए पथ पर चलते हुए मानव जाति किसी भी बलिदान के लिए तैयार रहे। 10 ज़िलहिज्जा एक मुबारक दिन है,जो त्याग और बलिदान की भावना से हमारे अस्तित्व को भर देता है। यह दिन मुल्क एंव समाज में एक दूसरे से हमदर्दी और भाई चारा बनाए रखने का सबक़ देता। इस दिन के बलिदान से प्रेरणा लेकर आपसी एकजुटता को बढाने की जरूरत है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : agencies

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: