देहरादून: राजधानी में आज 6 अक्टूबर 2019 रविवार को देश भर में दुर्गा अष्टमी बड़े उत्साह पूर्वक मनाई गई | Doonited.India

October 23, 2019

Breaking News

देहरादून: राजधानी में आज 6 अक्टूबर 2019 रविवार को देश भर में दुर्गा अष्टमी बड़े उत्साह पूर्वक मनाई गई

देहरादून: राजधानी में आज 6 अक्टूबर 2019 रविवार को देश भर में दुर्गा अष्टमी बड़े उत्साह पूर्वक मनाई गई
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

देहरादून: राजधानी में आज 6 अक्टूबर 2019 रविवार को देश भर में दुर्गा अष्टमी बड़े उत्साह पूर्वक मनाई गई। शारदीय नवरात्रि का आज रविवार को आठवां दिन है। इस महाष्टमी के दिन माता महागौरी की विधि विधान से पूजा अर्चना कि गई। जिसमें घर-घर में 2 से 10 साल तक की कन्याओं का पूजन किया गया । इस पूजन में कन्याओं को भोजन कराया गया। और उन्हें उपहार भेंट किया गया। साथ कन्याओं का आशीर्वाद लिया ।

जिसमें सभी की मनोकामनाएं पूर्ण हो इसके लिए सभी ने दुर्गा महाष्टमी को बड़े पवित्र ढंग से विधि विधान के साथ मनाया गया। वही आपको बता दे कि महाष्टमी कन्या पूजा और दुर्गा पूजा आठवें दिन यानी कि महाअष्‍टमी को कन्‍या पूजन से पहले महागौरी की पूजा का विधान है। वही जिसमेे महागौरी की पूजा अत्‍यंत कल्‍याणकारी और मंगलकारी है। मां दुर्गा के महागौरी स्वरूप की विधिपूर्वक आराधना की गई ।

वही हिन्दु रीति रिवाज के अनुसार मान्‍यता है कि सच्‍चे मन से अगर महागौरी को पूजा जाए तो सभी संचित पाप नष्‍ट हो जाते हैं और भक्‍त को अलौकिक शक्तियां प्राप्‍त होती हैं। वही हिन्दु धर्म में पौराणिक मान्यताओं के अनुसार माता शैलपुत्री 16 वर्ष की अवस्था में अत्यंत्र सुंदर और गौर वर्ण की थीं। अत्यंत गौर वर्ण के कारण ही माता का नाम महागौरी पड़ा। जिसमें आज देहरादून की राजधानी में कई धार्मिक स्थलों मंदिरों व दुर्गा पण्डालों में महाष्टमी पूजन किया गया।

जिसमें देहरादून में स्थित करणपुर बाजार के लक्ष्मी नारायण मंदिर में बजरंग सेवा समिति द्वारा आयोजित 29 दुर्गा पूजा महोत्सव में पूजा पंडाल में पंडित शास्त्री गिरीश चंद्र सेमवाल ने बताया आज महागौरी की मां अष्टमी पूजन के दिन प्रातः 8.30बजे मां गौरी की पूजा विधि विधान के साथ की गई। इसके बाद प्रातः 10.45बजे संधि पूजा की गई एवं दोपहर 12.00 बजे पुष्पांजलि के बाद हवन किया गया। फिर इसके बाद छोटी.छोटी कन्याओं को जमा कर कन्या पूजन किया गया जिसमें मां अष्टमी की में माॅ दुर्गा व माॅ गौरी को हलवा पूरी व नारियल का प्रसाद भोग लगाया गया और साथ ही कन्याओं को भोजन व प्रसाद के साथ उन्हें उपहार भी दिया गया।

वही बजरंग सेवा समिति के पूर्वअध्यक्ष, मिडिया प्रभारी सोमपाल सिंह ने बताया की आज इस महाष्टमी में कन्याओं में पूजन व हवन में समिति के सभी पदाधिकारी व सैकड़ों श्रद्धालुओं ने इस पूजा का लाभ उठाया। जिसमें समिति के अध्यक्ष रविकुमार गोलू, महामंत्री सौरभ, मंयक, कोषाध्यक्ष चेतनी दिवान, संजीव सहानी, अभिषेक वोहरास, सुमित अरोड़ा, प्रवीन चावला, जितंेद्र सहानी, जतिन अरोड़ा, शुभमं जोशी, चिराग शर्मा, विशाल वासुदेव, एवं मंदिर समिति के अध्यक्ष बंसीलाल, सुभाष वासुदेव, सुरेश दुसेजा, सरदार मंजीत सिंह, आदि समिति के सभी पद आधिकारीगण व सदस्य सहित सैकड़ों श्रद्धालु मौजूद थे।

वहीं दूसरी ओर दून के ओल्ड डालन वाला स्थित पंचायती मंदिर में द यंग ब्वायज द्वारा आयोजित 46वीं दुर्गा पूजा के प्रधान अमित पाल ने बताया कि रविवार को प्रातः 8.20बजे मां दुर्गा पण्डल में महाष्टमी पूजन किया गया इसी के साथ हवन किया गया। वही हवन के बाद 102 कन्याओं को जमाया और पूजन किया जिसमें कन्याओं को भोजन व प्रसाद वितरित किया गया ।

वही इसके बाद दुर्गा पूजा महोत्सव के पण्डल में आज महाष्टमी के इस पवन अवसर पर एक विशाल भंडारा का भी आयोजन किया जिसमें सैकड़ों लोगों ने भंडारे का भोग प्रसाद ग्रहण किया। वही इस पवित्र अवसर पर क्बल के महामंत्री आशीष पाल, कोषाध्यक्ष प्रदीप रावत, विनोद कुमार जौन्टी, दीपक शर्मा, इन्दरजीत सिंह, सोनू पासी,धीरज चाचड़ा, हिमांशु चाचड़ा अनिल रस्तोगी, मनीष चन्देल, संजय वासुदेव व समस्त कार्यकारिणी सदस्या जिसमें राजीव मोहन, राजकुमार महेश्वरी, कुलदीप सौधी, हरीष जुयाल, राजेश पाल, पूर्वपार्षद अजय चंदेल, सोमप्रकाश मैठाणी आदि सैकड़ो श्रद्धालु शामिल थे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : Sompal Singh

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: