कावंड़ यात्रा तैयारियों को लेकर डीएम ने ली अधिकारियों की बैठक | Doonited.India

November 21, 2019

Breaking News

कावंड़ यात्रा तैयारियों को लेकर डीएम ने ली अधिकारियों की बैठक

कावंड़ यात्रा तैयारियों को लेकर डीएम ने ली अधिकारियों की बैठक
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

देहरादून: जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में आगामी कावंड़ यात्रा सीजन के दौरान विभिन्न व्यवस्थाओं को सकुशल सम्पादित करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने नगर निगम ऋषिकेश, पुलिस विभाग, परिवहन विभाग, जल संस्थान, लोक निर्माण विभाग, यूपीसीएल, पेयजल निगम, एनएच डोईवाला, वन विभाग, चिकित्सा आदि विभागों के अधिकारियों एवं उप जिलाधिकारी डोईवाला से विगत वर्षों के कांवड़ मेले में विभिन्न विभागों द्वारा की गयी व्यवस्थाओं, पिछले वर्षों के प्रबन्धन में सामने आयी कमजोरियों और उसी अनुभव के आधार पर वर्तमान में समय में की जाने वाली व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली और सुझाव आमंत्रित किये।

उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को अपने-अपने स्तर पर उनके विभाग द्वारा किये जाने वाले विभिन्न कार्यों और कांवड़ यात्रा के दौरान किसी अनहोनी की स्थिति से निपटने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को जनपद में कांवड़ यात्रा के विभिन्न एन्ट्री प्वांइट और उन प्वाईंट पर विभिन्न विभागों द्वारा की जाने वाली व्यवस्था व सुरक्षा कार्यों का विवरण तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

उन्होंने नगर निगम ऋषिकेश को उनके क्षेत्र में साफ-सफाई व्यवस्था बनाये रखने, चिकित्सा विभाग के समन्वय से स्थायी और आवश्यकतानुसार विभिन्न प्वांईट पर मोबाईल टाॅयलेट इत्यादि व्यवस्थायें सम्पादित करने, पुलिस विभाग को विभिन्न एन्ट्री प्वांईट एवं चैकपोस्ट पर सीसीटीवी कैमरे और पर्याप्त मैनपावर की तैनाती करने, चिकित्सा विभागको आवश्यकतानुसार एम्बुलेंस तैनात करने, परिहवन विभाग को पुलिस विभाग के समन्वय से यातायात प्रबन्धन के अन्तर्गत ओवरलोडिंग, ओवर स्पीडिंग, यात्रा के दौरान नशे के सेवनसे हुड़दंग व लाउडस्पीकर इत्यादि पर लगाम लगाने के साथ ही दुर्घटना की रोकथाम के उपाय करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी ऋषिकेश को कांवड़ यात्रा के दौरान रूट पर भण्डारे इत्यादि की परमिशन देने से पूर्व प्लास्टिक उपयोग पर रोक और अनिवार्य कूड़ा निपटान के पश्चात ही अनुमति प्रदान करने, विभिन्न होटल और स्थायी व चलने फिरते ढाबों पर ओवररेटिंग पर लगाम लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने जल संस्थान व पेयजल निगम को शुद्ध पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था रखने, विद्युत विभाग को यात्रा के प्वांईटस में झूलते तारों व विद्युत पोल का सुधारीकरण करने, वन विभाग को देहरादून-ऋषिकेश व ऋषिकेश-हरिद्वार रूट पर हाथी, चीता इत्यादि जानवरों की संवेदनशीलता को देखते हुए सुरक्षा व जागरूकता प्लान बनाने के साथ ही सभी अधिकारियों को अपने-अपने स्तर के कार्यों को शीघ्रता से धरातल पर उतारते हुए उसकी लगातार माॅनिटिरिंग करते हुए उसकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को अपने सम्पूर्ण कार्यों और दी गयी जिम्मेदारियों का एक्शन प्लान शीघ्रता से प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बीर ंिसंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन रामजी शरण शर्मा, मुख्य नगर अधिकारी नगर निगम ऋषिकेश चतर सिंह चैहान, उप जिलाधिकारी ऋषिकेश प्रेमलाल, अधीक्षण अभियन्ता, यूपीसीएल डी.पी सिंह तथा ओ.पी सिंह सहित जल संस्थान, सिंचाई, लो.नि.वि, राष्ट्रीय राजमार्ग, सहायक परिवहन अधिकारी ऋषिकेश इत्यादि सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: