दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने पर्यावरण दिवस पर निकाली जनजागरण पदयात्रा | Doonited.India

August 21, 2019

Breaking News

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने पर्यावरण दिवस पर निकाली जनजागरण पदयात्रा

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने पर्यावरण दिवस पर निकाली जनजागरण पदयात्रा
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

देहरादून: आशुतोष महाराज द्वारा संस्थापित एवं संचालित दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की देहरादून शाखा द्वारा चलाए जा रहे अनेक सामाजिक प्रकल्पों में से एक ‘‘संरक्षण-पर्यावरण सुरक्षा कार्यक्रम’’ के अन्तर्गत पर्यावरण दिवस पर संस्थान के यवुाओं द्वारा गांधी पार्क, देहरादून से एक जनजागरण पद यात्रा का आयोजन किया गया।

इस पदयात्रा का उद्देश्य अपने पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए समाज को जागरूक करना था, क्योंकि यदि कोई मानव जीवन को खत्म करने का प्रयत्न कर रहा है तो वो है पर्यावरण में बह रहा प्रदूषण। तेजी से बढ़ रहे प्रदूषण से पृथ्वी का तापमान तेजी से बढ़ता जा रहा है और यदि ऐसा ही चलता रहा तो एक दिन पृत्वी के अस्तित्व को खतरा पैदा हो जाएगा। नुक्कड़ नाटक द्वारा बताया गया कि इस खतरे को टालने का बस एक ही समाधान है कि हम अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करते हुए अधिक से अधिक पौधा रोपण कर पृथ्वी को हरा भरा बनाए।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सुनील उनियाल गामा मेयर नगर निगम, देहरादून एवं विशिष्ट अतिथि  जितेन्द्र रावत मोनी द्वारा किया गया। स्वागत क्रम के बाद संस्थान के युवा कलाकारों ने प्रकृति संरक्षण पर एक ‘‘आओ पर्यावरण बचाएं’’ नामक नुक्कड़ नाटिका का मंचन किया तदुपरान्त मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान को समाज के लिए अनुकरणीय उदाहरण बताया अंत में उपस्थित सभी लोगों को प्रकृति संरक्षण हेतु एक प्रतिज्ञा दिलाई गई जिसके पश्चात् मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि द्वारा पद यात्रा को झंडा दिखाकर शुभारम्भ किया गया।

इस जनजागरण पद यात्रा में संस्थान के 300 युवाओं ने भाग लिया। यह पद यात्रा गांधी पार्क से प्रारम्भ होकर बहल चैक, नैनीस बेकरी, सर्वे चैक, तिब्बती मार्केट, कनक चैक से होते हुए गांधी पार्क पर सम्पन्न हुई। कार्यक्रम में दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान, देहरादून शाखा की समन्वयक साध्वी अरुणिमा भारती, साध्वी ऋतम्भरा भारती, साध्वी जह्ानवी भारती एवं युवा कार्यकर्ता सौरभ गौनियाल, विजयपाल मखलोगा, संदीप बिजलवान आदि उपस्थित थे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

%d bloggers like this: