September 28, 2021

Breaking News

Diet for Workout: बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए?

Diet for Workout: बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए?


National Nutrition Week: बॉडी बनाने के लिए सिर्फ जिम में वर्कआउट करना ही बेहतर नहीं है. बल्कि उसके साथ सही डायट की जरूरत होती है. तभी आप बेहतर तरीके से एक्सरसाइज कर पाते हैं और मसल्स रिकवर भी कर पाती हैं. वर्कआउट के लिए डाइट (Diet for workout) को लेकर लोग हमेशा कंफ्यूज रहते हैं. उन्हें समझ नहीं आता कि एक्सरसाइज से पहले (Pre-workout meal), एक्सरसाइज के दौरान और एक्सरसाइज के बाद (Post-workout meal) में क्या खाना सही रहता है. 

ये भी पढ़ें: Exercise for Chest: पुरुषों का सीना चौड़ा और मस्कुलर बनाती हैं ये 4 एक्सरसाइज, देखें यहां

Pre-Workout Diet: एक्सरसाइज से पहले क्या खाएं?
वेबएमडी के मुताबिक, स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट एक्सपर्ट बताती हैं कि Pre-workout के लिए कोई एक खास डाइट नहीं होती है. बल्कि, आपको लो फैट, मध्यम मात्रा में कार्ब्स, प्रोटीन, लो फाइबर, फ्लूइड जैसी चीजों पर ध्यान देना चाहिए. आपको एक्सरसाइज से पहले क्वालिटी कार्ब्स, लीन प्रोटीन, हेल्दी फैट्स का सेवन करना चाहिए. मसल्स को जल्दी एनर्जी दिलाने के लिए ब्रेड, अनाज, पास्ता, चावल, फल, सब्जी आदि से कार्ब्स प्राप्त किया जा सकता है. लेकिन हल्का खाएं और कुछ भी नया फूड ट्राई ना करें. वरना किसी अनजानी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. एक्सरसाइज करने से दो घंटे पहले करीब 2 कप पानी जरूर पीना चाहिए.

Read Also  Work from home tips: कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये स्ट्रेचिंग, मिनट में दूर होगा गर्दन और पीठ का दर्द

एक्सरसाइज के दौरान क्या पीएं?
एक्सपर्ट के मुताबिक, एक्सरसाइज के दौरान पानी ही पर्याप्त है, जो कि शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. लेकिन अगर आप 60 मिनट से ज्यादा और गर्मी व उमस भरे मौसम में एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो आपको स्पोर्ट्स ड्रिंक का सेवन करने से पर्याप्त मात्रा में सोडियम, कार्ब्स व फ्लूइड प्राप्त हो सकता है. एक अच्छी स्पोर्ट्स ड्रिंक की 250 मिलीलीटर मात्रा में करीब 14-15 ग्राम कार्ब्स, करीब 110 मिलीग्राम सोडियम और 30 मिलीग्राम पोटैशियम की मात्रा होनी चाहिए. लेकिन, अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज के दौरान सिर्फ पानी पीएं या कम कार्ब्स व कैलोरी वाली स्पोर्ट्स ड्रिंक.

ये भी पढ़ें: National Nutrition Week: किस उम्र में कौन-सा फूड खाना चाहिए? क्या आप जानते हैं?

Post-Workout Diet: एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं?
पोस्ट वर्कआउट डाइट में एक्सरसाइज के बाद प्रोटीन युक्त फूड्स, शेक या चॉकलेट मिल्क का सेवन करना चाहिए. आप इसके लिए उबले अंडे भी खा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि अत्यधिक प्रोटीन खाने से कोई लाभ नहीं होगा. आपको post workout diet में करीब 10 से 20 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. वहीं, एक्सरसाइज के आधे घंटे के भीतर प्रोटीन का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है.

Read Also  Ayurvedic Shower: इतनी देर से ज्यादा नहाना है खतरनाक, जानें नहाने का आयुर्वेदिक तरीका

न्यूट्रिशन टिप: अगर आप जॉगिंग या तेज चलना जैसी हल्की एक्सरसाइज करते हैं, तो आप खाली पेट सिर्फ पानी पीकर काम चला सकते हैं. लेकिन, अगर आप थोड़ी हैवी एक्सरसाइज करते हैं, तो एक टोस्ट, एक केला या फिर एक गिलास फ्रूट जूस का सेवन जरूर कर लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: