धनतेरस पर दून के बाजारों में जाम ही जाम | Doonited.India

November 15, 2018

Breaking News

धनतेरस पर दून के बाजारों में जाम ही जाम

धनतेरस पर दून के बाजारों में जाम ही जाम
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

धनतेरस के दिन बाजारों में कदम रखने की जगह नहीं थी। मानों पूरा शहर ही खरीददारी के लिए उमड़ पड़ा हो। नतीजा यह हुआ कि पलटन, हनुमान चैक, धामावाला समेत सभी प्रमुख बाजारों में भीषण जाम लगा। पुलिस जाम से निपटने के सारे उपाय विफल साबित हुए।

 

हालत यह थी कि गंतव्य तक जल्दी पहुंचने के फेर में राहगीरों में नोकझोंक भी होती रही। वहीं, पलटन बाजार में दुकानदार ही आपस में भिड़ गए। हालात को देखते हुए अफसरों ने प्रभावी कदम नहीं उठाए। ऐसे में शहर के प्रमुख बाजारों में पैदल चलना भी किसी जंग जीतने से कम नहीं था। दीपावली की खरीददारी के लिए लोग बाजारों में क्या पहुंचे, हर तरफ जाम लग गया। सहारनपुर चैक, कांवली रोड, आढ़त बाजार, हनुमान चैक, मच्छी बाजार, सब्जी मंडी, पलटन बाजार समेत छोटे बाजारों में भी जाम लगा रहा।

हर तरफ सड़क पर गाड़ियां और झोले-थैले लेकर दुकानों पर जुटे महिलाएं-पुरुष और बच्चे ही दिख रहे थे। गौरतलब है कि तमाम लोग दीपावली की खरीददारी के लिए रविवार से ही बाजारों में आने लगे थे। रविवार शाम को भी पूरे शहर में जाम ही जाम देखने को मिला। उसके बाद धनतेरस भी जाम से बच नहीं पाए। भूसा स्टोर से सहारनपुर चैक और कोतवाली क्षेत्र के सभी बाजारों में पैदल चलना भी मुश्किल हो गया। सभी सड़कों पर दूर तक केवल लोगों के सिर ही नजर आ रहे थे।

खचाखच भरे बाजार में अतिक्रमणकारियों को हटाने और यातायात सुचारू रखने के लिए कहीं भी पुलिसकर्मी नजर नहीं आए। एसपी ट्रैफिक ने तीन दिन पूर्व कोतवाली क्षेत्र के प्रमुख बाजारों में लगने वाले जाम और अस्थायी अतिक्रमण से निपटने के लिए व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी। तब पुलिस ने बाजारों में पर्याप्त फोर्स लगाने को कहा था तो व्यापारियों ने भी इसमें सहयोग का वादा किया था, मगर सड़क पर अतिक्रमण पहले से भी खतरनाक दौर में पहुंच गया। ई-रिक्शा, ऑटो और भारी वाहन भी भीड़ भरे बाजारों में बेरोकटोक चलते रहे। एसपी ट्रैफिक के अनुसार बाजारों में पर्याप्त पुलिस बल लगाया गया है। अस्थायी अतिक्रमण हटाने के साथ बाजारों के प्रवेश मार्गों पर बेरिकेटिंग की गयी है।

धनतेरस के साथ ही दिवाली पर्व का आगाज हो गया है। धनतेरस पर बाजार में जबरदस्त चकाचैंध रही। ग्राहकों से लेकर दुकानदारों तक जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर, जेवर, बर्तन, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, क्रॉकरी, मूर्तियां, पटाखे और मिट्टी के खिलौनों के बाजार जगमग था। देर रात तकबाजार में जमकर खरीदारी हुई।

बड़े शोरूमों में जहां बिजली के झालर, स्वागत गेट लगे हुए थे। वहीं फुटपाथों पर लगी दुकानें भी जगमग दिखी। बर्तनों के बाजार में सड़क तक दुकानें लगने से आने-जाने की जगह तक नहीं थी। सामान पसंद करने के लिए उमड़ी भीड़ को देखकर कारोबारियों की चेहरे खिल गए। इस बार का पहले से ही अनुमान था कि अबकी दीवाली में धमाकेदार बिक्री से दुकानदार पिछले वर्षों के आय के सभी रिकार्ड तोड़ देखे। बाजारों में खरीदारी के लिए उमड़ी भीड़ देखकर यही अहसास हुआ।

अबकी त्योहार में सराफा बाजार ने भी खूब कमाई की। शोरूमों की तैयारियां ऐसी थी कि जो पिछले कई सालों में नहीं दिखी। टीवी, फ्रिज, गीजर, वाशिंग मशीन, मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, म्यूजिक सिस्टम के शोरूम में ग्राहकों के खड़े होने की जगह नहीं थी। धनतेरस से एक दिन पूर्व रविवार को कार्यालयों में छुट्टी होने के कारण लोग दिनभर पसंदीदा स्मार्ट और एलईडी टीवी, अपग्रेडिड फ्रिज, वाशिंग मशीन देखने में जुटे रहे। इलेक्ट्रानिक्स के कारोबारी विनय बंसल ने बताया कि दिवाली पर लोगों में टीवी और फ्रिज की खरीदारी को लेकर क्रेज है। उम्मीद है पूरी दिवाली के दौरान कारोबार अच्छा होगा।
Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

Leave a Comment

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: