स्वच्छता सेवा अभियान और डेंगू निवारण एवं सुरक्षा को लेकर बैठक आयोजित  | Doonited.India

October 23, 2019

Breaking News

स्वच्छता सेवा अभियान और डेंगू निवारण एवं सुरक्षा को लेकर बैठक आयोजित 

स्वच्छता सेवा अभियान और डेंगू निवारण एवं सुरक्षा को लेकर बैठक आयोजित 
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.
देहरादून:  स्वच्छता ही सेवा अभियान एवं डेगू निवारण व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में जिलाधिकारी शिविर कार्यालय में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए मास्टर टेªनर बनाये जाय तथा घर-घर से एकत्रित होने वाले कूड़े का निस्तारण हो इसके लिए विशेष कार्ययोजना तैयार की जाय।


बैठक में महापौर नगर निगम देहरादून सुनील उनियाल, मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून विनय शंकर पाण्डेय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अरूण मोहन जोशी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ एस.के गुप्ता सहित सम्बन्धित अधिकारियों ने स्वच्छता ही सेवा अभियान, डेंगू निवारण एवं सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई।

जिलाधिकारी ने अवगत काया है कि उत्तराखण्ड शासन द्वारा पेयजल एवं स्वच्छता  विभाग, जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार के दिशा-निर्देशोंनुसार समग्र तथा सर्व व्यापी स्वच्छता आच्छादन के उद्देश्य से 11 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक राज्य में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का वृहद आयोजन किया जा रहा है।

उन्होने बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत प्लास्टिक अपशिष्ट हेतु श्रमदान, जनजागरूकता, राष्ट्रव्यापी प्रतिज्ञा तथा त्वरित श्रमदान, प्रभावी निस्तारण, स्वच्छता ही सेवा अभियान हेतु जन सम्पर्क अभियान के माध्यम लोगों में जागरूकता लाने विभिन्न स्तरों पर कार्यक्रम, आयोजित करते हुए कार्य करना। उन्होनें बताया कि इस वर्ष स्वच्छता ही सेवा अभियान का आयोजन प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबन्धन विषयवस्तु के अन्तर्गत वृहद जन-जागरूकता तथा जन-आन्दोलन के माध्यम से आयोजित किया जाना है, जिसमें एक बार से अधिक प्रयोग न किये जाने वाले प्लास्टिक को रोकने का संकल्प लिया जाना है।

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों, विकासखण्डों, स्वजल परियोजना की जिला प्रबन्धन ईकाईयों आपसी समन्वय से कार्य करते हुए स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन वृहद स्तर पर किया करने के निर्देश दिये साथ ही उन्होंने जनपद के समस्त अधिकारियों को शासन के निर्देशानुसार अपने कार्यक्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने एवं प्लास्टिक अपशिष्ट को एकत्रित करने हेतु जनमानस को जागरूक करने तथा आयोजित कार्यक्रम गतिविधियों के फोटोग्राफ एवं रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

विद्यालयों में स्मार्ट क्लास, कैरियर कांउसिलिंग, लैब स्थापना के प्रस्ताव शीघ्र तैयार करें 

देहरादून:  समग्र शिक्षा अभियान के कार्यक्रमों के क्रियान्वयन को लेकर जिलाधिकारी सी रविशंकर की अध्यक्षता में समग्र शिक्षा (माध्यमिक शिक्षा) के अन्तर्गत गठित जिला परियोजना समिति की बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समग्र शिक्षा अभियान के सम्बन्ध में विस्तार से अवगत कराया तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे यथा सम्भव जनपद के सभी विद्यालयों में स्मार्ट क्लास, कैरियर कांउसिलिंग, लैब स्थापना तथा इन्टरनेट कनैक्टिविटी के प्रस्ताव तत्काल बनायें तथा किसी भी प्रकार की आंकड़े बाजी से कार्ययोजना सफल नही होती बल्कि कार्य योजनाएं स्पष्ट ढंग से बनाते हुए कार्य परिणति में बदला जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चा प्रत्येक महीने में एक किताब का अध्ययन करेगा तथा अध्ययन उपरान्त उसका उपसंहार भी लिखेगा। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे 15 दिन के अन्दर आपसी विचार कर कार्ययोजना के प्रस्ताव तैयार करें साथ ही जनपद में अच्छे अध्यापकों का सत्यापन कर उनके व्याख्यानों को वीडियो कैमरे की मदद से डाक्यूमेंट्री फिल्म बनाई जाय, जिसका प्रसारण जनपद के सभी स्कूलों में कराया जाय ताकि विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सके।

उन्होंने कहा कि बाल गणना के साथ ही स्कूलों से बाहर रहने वाले बच्चों को स्कूलों तक लाने तथा उनका पंजीकरण कराने की व्यवस्था करें। उन्होंने बताया कि विद्यालयी शिक्षा में सामाजिक एवं लैंगिक अन्तर समाप्त किया जाना चाहिए तथा सभी स्तरों पर समता एवं समावेशी शिक्षा सुनिश्चित करने, विद्यालयी शिक्षा में न्यूनतम मानकों को सुनिश्चित करने, व्यवसायिक शिक्षा को प्रोत्याहन देने के साथ ही शिक्षा के अधिकार 2009 को क्रियान्वित किये जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा का प्रावधान और छात्रों के सीखने के परिणामों में वृद्धि करने का भी प्रयास शिक्षा विभाग के माध्यम से किया जाना चाहिए।

बैठक में जिलाधिकारी शिक्षा विभाग द्वारा अपूर्ण जानकारियों पर भी नाराजगी व्यक्त की। जिला परियोजना स मिति की बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक यशवन्त चैधरी, मुख्य चिकित्साधिकारी, प्राचार्य डायट, वित्त एवं लेखाधिकारी माध्यमिक शिक्षा पुष्पा रावत, सुभाष घिल्डियाल, शीला सिंह, रंजीत सिंह राणा सहित शिक्षा विभाग से जुडे़ अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: