दत्तात्रेय होसाबले को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का नया महासचिव बनाया गया हैDoonited News
Breaking News

दत्तात्रेय होसाबले को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का नया महासचिव बनाया गया है

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

 

नई दिल्ली: दत्तात्रेय होसाबले को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का नया महासचिव बनाया गया है, जो कि भैयाजी जोशी द्वारा पूर्व में आयोजित किया गया था। संघ के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने शनिवार को विकास की पुष्टि की। बेंगलुरू में अपनी सर्वोच्च निर्णय लेने वाली निकाय अखिला भारतीय प्रतिनिधि सभा की दो दिवसीय बैठक में चुनाव हुआ।

दत्तात्रेय होसाबले कौन हैं?

दत्तात्रेय होसाबले का जन्म कर्नाटक शिमोगा में हुआ था और राज्य में आरएसएस के कार्यकर्ताओं के परिवार से थे। वे 1968 में आरएसएस और फिर 1972 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) से जुड़े; 1978 में पूर्णकालिक आयोजक बन गया।

उन्होंने 15 वर्षों तक एबीवीपी के महासचिव के रूप में भी कार्य किया। कहा जाता है कि उन्होंने गुवाहाटी में युवा विकास केंद्र स्थापित करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

Read Also  Amit Shah releases 'Sankalp Patra' for West Bengal

2004 में, वह आरएसएस के बौद्धिक विंग की कमान संभालने वाले दूसरे व्यक्ति बन गए। 1975 से 1977 तक आपातकाल की अवधि के दौरान, उन्हें आंतरिक सुरक्षा अधिनियम (MISA) के रखरखाव के तहत गिरफ्तार किया गया और 16 महीने तक जेल में रहे।

धर्मनिरपेक्षता के मामले के बारे में, होसबाले ने 2017 में ओपन मैगज़ीन को दिए एक साक्षात्कार में अपने विचार प्रकट करते हुए कहा था: “भारत में धर्मनिरपेक्षता अल्पसंख्यक तुष्टिकरण के बारे में है और यह हिंदू विरोधी है”, जिसे उन्होंने छद्म धर्मनिरपेक्षता कहा था। “देश में अभ्यास किया जा रहा है।

 

73 वर्षीय भैय्याजी जोशी 2009 में महासचिव बने थे और तीन साल में चार कार्यकाल पूरा किया था। उनकी जगह उनकी उम्र को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। आरएसएस का वार्षिक सम्मेलन बेंगलुरु में हो रहा है, न कि नागपुर में, जहां महाराष्ट्र में बढ़ते कोविद -19 मामलों के कारण संगठन का मुख्यालय है।

Read Also  PM Modi appeals to people to Vote




National News

Read Also  Maoists show missing COBRA commando, Rakeshwar Singh Manhas, was in their custody
Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: