Breaking News

रोजाना सिर्फ एक अंडा खाने से ही शरीर को मिलेगा दुगुना लाभ

रोजाना सिर्फ एक अंडा खाने से ही शरीर को मिलेगा दुगुना लाभ
Photo Credit To नवयुग संदेश

संडे हो या मंडे हर रोज खाएं अंडा, अगर ये नियम रखेंगे तो आपकी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। इससे आपकी सेहत को चमत्कारिक लाभ मिलेंगे। ये हम ही नहीं कहते हैं इसके बारे में डॉक्टर भी सलाह देते हैं। अंडे का सेवन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

रोजाना सिर्फ एक अंडा खाने से भी बेहद लाभ मिलता है। यहां तक की आप कई गंभीर रोगों से भी छुटकारा पा सकते हैं। खबरों के मुताबिक रोजाना एक अंडे का सेवन करने से 12 फीसदी स्ट्रोक पडऩे की आशंका कम हो जाती है। अमेरिका के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन किया है, जिसमें पाया कि कोरोनरी हार्ट डिजीज जिससे सबसे अधिक मौतें होती हैं, जैसी गंभीर रोग से सिर्फ हर रोज एक अंडा खाकर बचा जा सकता है।

-इस रिसर्च में 1982 से लेकर 2015 तक हुई पब्लिश स्टडीज को लिया गया। इन 33 साल की स्टडीज में 275,000 लोगों ने भाग लिया था। अध्ययन में पाया गया कि सिर्फ एक अंडा खाने से आपकी उम्र लंबी हो सकती है।

-अध्ययन ने कोरोनरी हार्ट डिजीज एवं स्ट्रोक का अंडा खाने से संबंध जानने का प्रयास किया। इस अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. डोमिनिक एलेक्जेंडर का कहना है कि ये समझना बेहद जरूरी है कि अंडे का सेवन करने तथा स्ट्रोक होने के खतरे के बीच क्या कनेक्शन है।

– वे आगे कहते हैं कि अंडे में बहुत सारे न्यूट्रिशंस होते हैं, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अंडा ऑसीडेटिव टेंशन एवं इन्फ्लेमेशन को कम करता है।
-इतना ही नहीं अंडे में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो कि ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है।

-एक बड़े अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है साथ ही इसमें जियैक्सेंथिन तथा ल्यू्टिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि अंडे की जर्दी में मौजूद होते हैं।
-इसमें विटामिन ई, डी तथा ए मौजूद होता है।

-गत कई स्टनडीज में माना गया है कि विटामिन ई हार्ट अटैक कम करने में मदद करता है, खासतौर पर उन लोगों में जिन्हें हार्ट डिजीज हैं।

Read Also  कोरोनाकाल में FSSAI ने सोयाफूड खाने की दी सलाह

Post source : नवयुग संदेश

Related posts

%d bloggers like this: