साइबर क्राइम सेल ने दो लाख से अधिक की धनराशि कराई वापस | Doonited.India

April 25, 2019

Breaking News

साइबर क्राइम सेल ने दो लाख से अधिक की धनराशि कराई वापस

साइबर क्राइम सेल ने दो लाख से अधिक की धनराशि कराई वापस
Photo Credit To symbolic pictuer
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

साइबर क्राइम सेल ने सात अलग-अलग साइबर अपराध के मामलों का निवारण करते हुए कुल दो लाख से अधिक की धनराशि को शिकायतकर्ताओं के खातों में वापस करा दिया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि साइबर क्राइम सेल में माह मार्च में पहला शिकायत मानवी गर्ग ने किया था। बताया कि उन्होंने एक बर्थडे केक आनलाइन ऑर्डर किया था। इसमें कॉल करने पर भुगतान के नाम पर डेबिट कार्ड व ओटीपी मांगकर उनके खाते से पचपन हजार रुपये की अवैध निकासी कर ली गयी। दूसरी शिकायत दिशा शर्मा के ने किया था। बताया कि उनके बेटे से यू-ट्यूब पर गेम खेलने के नाम पर पेटीएम के माध्यम से चालीस हजार रुपये ले लिए गए। तीसरी शिकायत इमरान अख्तर ने किया। बताया कि उनके खाते से बिना कोई जानकारी शेयर किये 16,320 रुपये डेबिट हो गये है। चौथी शिकायत गीता देवी के ने किया था। बताया कि उनको पीएनबी का नया एटीएम मिला था जो कि एक्टीवेट नहीं हो पा रहा था। जिसके सम्बन्ध में उनके मोबाइल पर एक नम्बर से काल आयी व एटीएम एक्टीवेट करने के नाम पर एटीएम कार्ड नम्बर व ओटीपी की जानकारी प्राप्त कर खाते से 56,998 रुपये निकाल लिये गये।

पांचवी शिकायत सुशमा देवी ने दर्ज कराया। उन्होंने बताया कि वह एक पेंशन धारक महिला है उनकी पेशन का पैसा पीएनबी में आता है। उनके मोबाईल नम्बर पर एक फोन आया व उनसे उनके एटीएम कार्ड व ओटीपी की जानकारी प्राप्त कर उनके खाते से 47,889 रुपये की ऑनलाइन शपिंग की गयी थी। इसके अतिरिक्त दो अन्य ऋतिका मित्तल व नरेन्द्र शर्मा ने क्रमश: 9,990 और 59,000 रुपये खाते से निकल जाने के सम्बन्ध में लिखित शिकायत दी थी।

ऑन लाइन ठगी की प्राप्त शिकायतों के संबंध में देहरादून एसएसपी ने साइबर क्राइम सेल प्रभारी को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया। इस पर प्रभारी साइबर सेल ने सभी शिकायत कर्ताओं के अकाउंट के सम्बन्ध में सम्बन्धित बैंक से सम्पर्क कर 2,25,307 रुपये बरामद की शिकायतकर्ताओं के खाते में वापस कराये गये। दून पुलिस ने सभी से अपील किया कि अपने बैंक एकाउंट से संबंधित जानकारी को किसी से शेयर नहीं करें।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : agencies

Related posts

Leave a Comment

Share
error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: