Covid -19 वैक्सीन गर्म तापमान का सामना कर सकता है: फाइजर | Doonited News
Breaking News

Covid -19 वैक्सीन गर्म तापमान का सामना कर सकता है: फाइजर

फाइजर, बायोएनटेक का कहना है कि कोविद -19 वैक्सीन गर्म तापमान का सामना कर सकता है
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

जर्मनी के बायोटेक और उसके अमेरिकी साझेदार फाइजर ने शुक्रवार को कहा कि परीक्षणों से पता चला है कि उनके कोरोनोवायरस वैक्सीन शुरुआती तापमान के मुकाबले ज्यादा गर्म हो सकते हैं, संभवतः यह जैब के जटिल कोल्ड-चेन लॉजिस्टिक्स को आसान बनाता है।

कंपनियों ने कहा कि उन्होंने यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से कहा है कि माइनस 25 से 15 डिग्री सेल्सियस (माइनस 13 से पांच डिग्री फ़ारेनहाइट) के लिए वैक्सीन को दो सप्ताह तक स्टोर करने की अनुमति दें, आमतौर पर फ़ार्मास्युटिकल फ़ेज़र और रेफ्रिजरेटर में पाया जाने वाला तापमान ।

मौजूदा दिशानिर्देशों के तहत, BioNTech / फाइजर जैब को उपयोग करने के पांच दिन पहले तक एक माइनस 80 से माइनस 60 C तक संग्रहित करने की आवश्यकता होती है, एक नाजुक प्रक्रिया जिसमें शिपिंग के लिए विशेष अल्ट्रा-कोल्ड कंटेनर और भंडारण के लिए सूखी बर्फ की आवश्यकता होती है।

फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बोर्ला ने एक बयान में कहा, “अगर मंजूरी मिल जाती है, तो यह नया स्टोरेज विकल्प फार्मेसियों और टीकाकरण केंद्रों को इस बात की अधिक सुविधा प्रदान करेगा कि वे अपनी वैक्सीन आपूर्ति का प्रबंधन कैसे करें।”

उपन्यास mRNA तकनीक पर आधारित BioNTech / फाइजर जैब, कोविद -19 के खिलाफ पहला टीका था जिसे पिछले साल के अंत में पश्चिम में अनुमोदित किया गया था।

इसके बाद जल्द ही अमेरिकी फर्म मॉडर्न के वैक्सीन का उपयोग किया गया, जो समान तकनीक का उपयोग करता है लेकिन छह महीने के लिए माइनस 20 सी पर स्थिर रह सकता है और सामान्य फ्रिज के तापमान पर 30 दिनों तक।

एस्ट्राजेनेका / ऑक्सफोर्ड द्वारा विकसित एक और अनुमोदित शॉट, अधिक पारंपरिक वैक्सीन विधियों का उपयोग करता है और इसे मानक फ्रिज के तापमान पर संग्रहीत और शिप किया जा सकता है।

BioNTech के सीईओ उगुर साहिन ने कहा कि BioNTech और Pfizer “नए फॉर्मूलेशन पर काम करना जारी रखे हुए थे जो हमारे टीके को परिवहन और उपयोग में आसान बना सकते हैं”।

फर्मों ने स्वस्थ गर्भवती महिलाओं पर अपने कोविद -19 वैक्सीन का परीक्षण भी शुरू कर दिया है। परीक्षण में संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, अर्जेंटीना, ब्राजील, चिली, मोज़ाम्बिक, दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन और स्पेन की कुछ 4,000 गर्भवती महिलाएं शामिल हैं।

अमेरिका में उन लोगों ने पहले ही अपनी पहली खुराक प्राप्त की है, बायोएनटेक और फाइजर ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था।

अलग-अलग, तेल अवीव के पास शीबा अस्पताल में 9,000 से अधिक चिकित्सा कर्मचारियों पर केंद्रित एक अध्ययन से पता चला है कि टीकाकरण के बाद दो और चार सप्ताह के बीच कोरोनावायरस संक्रमण के खिलाफ फाइजर टीकाकरण की पहली खुराक 85 प्रभावी है।



Source link

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: