Doonited News & Media Servicesकोरोना वायरस: देश में अलर्टDoonited.India
Breaking News

कोरोना वायरस: देश में अलर्ट

कोरोना वायरस:  देश में अलर्ट
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

चीन में बढ़ा कोरोना वायरस का खतरा, विषाणु के संक्रमण से अब तक 17 लोगों की मौत. कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत में अलर्ट, 22 जनवरी तक 60 विमानों के कुल 12,828 यात्रियों की जांच, किसी भी यात्री में इस विषाणु की पुष्टि नहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों को भी लिखा खत, चीन में भारतीय दूतावास ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर.

चीन में कोरोना वायरस का खतरा बढता जा रहा है । अब तक करीब 550 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसके कहर को देखते हुए चीन के वुहान शहर में विमान सेवाओं सहित सभी सार्वजनिक परिवहन सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। वुहान को प्रशासन की ओर से सील किए जाने के कुछ समय पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने स्थानीय प्रतिनिधि गौडेन गालिया के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल हालात का जायजा लेने के लिए भेजा। दल ने चीन रोग नियंत्रण केंद्र की स्थानीय जैव सुरक्षा प्रयोगशाला, अस्पतालों और हवाई अड्डों का दौरा किया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन इस संक्रमण को अंतरराष्ट्रीय चिंता वाली जन स्वास्थ्य आपदा घोषित करने पर विचार कर रहा है, जैसा कि स्वाइन फ्लू और इबोला के समय किया गया था। इस बीच हांगकांग विश्वविद्यालय के वरिष्ठ चिकित्सा वैज्ञानिक ने आशंका जताई है कि चीन में प्रभावितों की संख्या काफी ज्यादा हो सकती है। इसका प्रकोप वुहान, बीजि़ंग और शंघाई जैसे बड़े शहरों में फैल चुका है।

चीन, थाईलैण्‍ड, जापान और दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से न्‍यूमोनिया के लक्षणों वाले 540 मामले अस्‍पतालों में आ चुके हैं। कई देशों ने चीन की यात्रा से लौटे लोगों में कोरोना वायरस के लक्षणों के दिखने पर उनकी डाक्‍टरी जांच शुरू कर दी है। । वुहान शहर में करीब 700 भारतीय भी रहते हैं जिनमें अधिकतर छात्र हैं। भारत इस मामले में पहले ही यात्रा परामर्श जारी कर चुका है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि स्वास्थ्य सचिव स्थिति पर नजर रखे हुए हैं, सभी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग हो रही है, अब तक 60 हवाई अड्डों पर 12000 से ज्यादा यात्रियों की जांच हो चुकी है। राज्य सरकारों को पत्र लिखकर स्वास्थ्य जरूरतों को अप टू डेट रखने को कहा गया है।  

गृह मंत्रालय से चीन से आए उन पर्यटकों की जानकारी भी मांगी गयी है जिन्हें 31 दिसंबर तक ई वीजा जारी किया गया है । इस संबंध में किसी भी जानकारी के लिए चीन में भारतीय दूतावास की ओर से दो हेल्पलाइन नंबर 8618612083629, 8618612083617 भी जारी किया गया है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.
Advertisements

Post source : agency/ DD

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: