Be Positive Be Unitedअगले तीन-चार महीनों में तैयार हो जाएगी कोरोना वैक्सीन: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धनDoonited News is Positive News
Breaking News

अगले तीन-चार महीनों में तैयार हो जाएगी कोरोना वैक्सीन: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

अगले तीन-चार महीनों में तैयार हो जाएगी कोरोना वैक्सीन: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

इस वक्त देश और दुनिया में सबकी नजरें कोरोना वैक्सीन के बाजार में आने पर टिकी हैं. इसी कड़ी में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा कि उन्हें विश्वास है कि अगले तीन-चार महीनों में COVID-19 वैक्सीन तैयार हो जाएगी. उन्होंने आगे यह भी कहा कि जैसी ही कोई वैक्सीन आएगी, तो उसके लिए सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों व 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वरीयता दी जाएगी.

हर्षवर्धन ‘फिक्की एफएलओ’ की तरफ से आयोजित एक वेबिनार को संबोधित कर रहे थे. “कोविड के दौरान और उसके बाद बदले स्वास्थ्य प्रतिमान” विषय पर वेबिनार में हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन अगले कुछ महीनों में उपलब्ध होगी और उम्मीद है कि अगले साल जुलाई-अगस्त तक 25-30 करोड़ लोगों के लिए 40-50 करोड़ खुराक उपलब्ध होंगी.
उन्होंने कहा, “यह स्वाभाविक है कि टीका वितरण में प्राथमिकता दी जाएगी, जैसा कि आप जानते हैं कि स्वास्थ्य कर्मी, जो कोरोना योद्धा हैं, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी, फिर 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी. फिर 50-65 साल की आयु वाले लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी.”



“आगे की योजना बनाने पर काम जारी”

हर्षवर्धन ने आगे कहा, “उसके बाद 50 साल से कम उम्र के लोग जिन्हें अन्य बीमारियां हैं. यह विशेषज्ञों द्वारा वैज्ञानिक दृष्टिकोण से निर्धारित किया जा रहा है. हमने इस बारे में विस्तृत, सावधानीपूर्वक योजना बनाई है. अगले साल मार्च-अप्रैल में हमें क्या करना है, हमने अभी से ही इसकी योजना बनानी शुरू कर दी है.”

उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति इस घातक वायरस से छोटी-छोटी सावधानियां, जैसे अच्छी गुणवत्ता का मास्क पहनना, सामाजिक दूरी (Social Distancing) बनाए रखना और हाथों की सफाई से बचाव कर सकता है. भारत में गुरुवार को कोरोनावायरस से संक्रमण के 45,576 नए मामले सामने आने से कुल संख्या बढ़कर 89,58,483 हो गई.




Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

%d bloggers like this: