August 01, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

सीड्स के सेवन से याददाश्त में सुधार, मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार होता है

सीड्स के सेवन से याददाश्त  में सुधार, मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार होता है

अगर आप चाहते हैं कि आपकी याददाश्त अच्छी हो और दिमाग भी तेज चले तो ये खबर आपके काम आ सकती है. इस खबर में हम आपके कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनके सेवन से आप कमजोर याददाश्त से राहत पा सकते हैं.

इन चीजों का सेवन करें

अखरोट
मस्तिष्क के लिए एक सुपर फ़ूड के रूप में माना जाने वाला अखरोट एक बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है जो आपके मस्तिष्क को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. अखरोट अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एक पौधे-आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड), पॉलीफेनोलिक यौगिकों से भरपूर होते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स दोनों को महत्वपूर्ण ब्रेन फूड माना जाता है क्योंकि वे ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से लड़ते हैं.

काजू
बाद एक बेहतरीन मेमोरी बूस्टर है. पॉली-सैचुरेटेड और मोनो-सैचुरेटेड फैट्स इसे मस्तिष्क की कोशिकाओं के उत्पादन के लिए बहुत जरूरी बनाते हैं और इस तरह इसकी शक्ति बढ़ाते हैं.

Read Also  Salt intake among Indians high, time to reduce it: PHFI

बादाम
ये मस्तिष्क में एसिटाइलकोलाइन के स्तर को बढ़ाने में मददगार है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन बी 6, ई, जिंक, प्रोटीन के कारण आपको बेहतर संज्ञानात्मक कार्य- मरम्मत की गई कोशिकाएं, हाई न्यूरोट्रांसमीटर रासायनिक उत्पादन मिलता है.

अलसी और कद्दू के बीज
कद्दू और अलसी के बीज दिमाग की सेहत के लिए बेहतरीन होते हैं. इन बीजों में मौजूद जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी से सोचने की क्षमता विकसित होती है, याददाश्त बढ़ सकती है.

सीड्स का सेवन
सीड्स के सेवन से याददाश्त में सुधार, मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार होता है. इसके साथ ही सतर्कता और एकाग्रता शक्ति सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है. सीड्स विटामिन के, ए, सी, बी 6, ई, कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन, जिंक, तांबा युक्त एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो यह आपकी याददाश्त शक्ति को सुधारने का काम करते हैं.

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: