December 07, 2021

Breaking News

बहुत अधिक कॉफी का सेवन आपके दिल की सेहत पर भारी पड़ सकता है

बहुत अधिक कॉफी का सेवन आपके दिल की सेहत पर भारी पड़ सकता है

एडीलेड: बहुत अधिक कॉफी का सेवन आपके दिल के स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है, एक नए अध्ययन के निष्कर्षों का सुझाव दिया। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय में ऑस्ट्रेलियन सेंटर फॉर प्रिसिजन हेल्थ के शोधकर्ताओं ने पाया कि लंबे समय तक, भारी कॉफी की खपत – दिन में छह या अधिक कप – आपके रक्त में लिपिड (वसा) की संख्या को बढ़ाकर आपके जोखिम को काफी बढ़ा सकते हैं। हृदय रोग (सीवीडी)।

महत्वपूर्ण रूप से, यह सहसंबंध सकारात्मक और खुराक पर निर्भर दोनों है, जिसका अर्थ है कि आप जितनी अधिक कॉफी पीते हैं, सीवीडी का खतरा उतना ही अधिक होगा। यह `कड़वी गोली, विशेष रूप से कॉफी के प्रेमियों के लिए, लेकिन यूनीसा के शोधकर्ता, प्रोफेसर एलिना हाइपोनेन के अनुसार, यह एक है जिसे हमें निगलना चाहिए अगर हम अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं।

“कॉफी के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में निश्चित रूप से बहुत सारी वैज्ञानिक बहस है, लेकिन जब ऐसा लग सकता है कि हम पुराने मैदान में जा रहे हैं, तो यह पूरी तरह से समझना जरूरी है कि दुनिया के सबसे व्यापक पेय में से एक कैसे है हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, ”प्रोफेसर हाइपोनेन ने कहा। “इस अध्ययन में, हमने कॉफी के सेवन और प्लाज्मा लिपिड प्रोफाइल के बीच आनुवांशिक और फेनोटाइपिक संघों को देखा – आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल और वसा – कारण साक्ष्य ढूंढना जो कि आदतन कॉफी की खपत एक प्रतिकूल लिपिड प्रोफाइल में योगदान देता है जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। “प्रोफेसर हिप्पोनेन को जोड़ा।

प्रोफेसर हायपोनन ने आगे कहा, “उच्च स्तर के रक्त लिपिड हृदय रोग के लिए एक ज्ञात जोखिम कारक हैं, और दिलचस्प बात यह है कि कॉफी बीन्स में एक बहुत ही शक्तिशाली कोलेस्ट्रॉल-बढ़ाने वाला यौगिक (कैफ़ेस्ट्रोल) होता है, उन्हें एक साथ जांचना मूल्यवान था।”

कैफ़ेस्टोल मुख्य रूप से अनफ़िल्टर्ड ब्रूज़ में मौजूद है, जैसे कि फ्रेंच प्रेस, तुर्की और ग्रीक कॉफ़ी, लेकिन यह एस्प्रेसोस में भी है, जो लैटिस और कैप्पुकिनो सहित अधिकांश बरिस्ता-निर्मित कॉफ़ी के लिए आधार है। फ़िल्टर्ड और इंस्टेंट कॉफ़ी में कोई या बहुत कम कैफ़ेस्टोल नहीं होता है, इसलिए लिपिड पर प्रभाव के संबंध में, वे कॉफ़ी के अच्छे विकल्प हैं।

“इस अध्ययन के निहितार्थ संभावित रूप से व्यापक-पहुंच हैं। मेरी राय में, यह उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है या जो हृदय रोग प्राप्त करने के बारे में चिंतित हैं वे सावधानीपूर्वक चुनें कि वे किस प्रकार की कॉफी पीते हैं,” प्रोफेसर हाइपोपेन ने कहा।

प्रोफेसर हायपोनन ने कहा, “महत्वपूर्ण रूप से, कॉफ़ी-लिपिड एसोसिएशन खुराक पर निर्भर है – जितना अधिक आप अनफ़िल्टर्ड कॉफ़ी पीते हैं उतना ही यह आपके रक्त लिपिड को बढ़ाता है, जिससे आपको हृदय रोग का अधिक खतरा होता है।”

वैश्विक स्तर पर हर दिन अनुमानित 3 बिलियन कप कॉफी पी जाती है। विश्व भर में हृदय रोग मृत्यु का नंबर एक कारण है, प्रत्येक वर्ष अनुमानित 17.9 मिलियन जीवन लेते हैं। अध्ययन ने 362,571 यूके बायोबैंक प्रतिभागियों के डेटा का उपयोग किया, जिनकी आयु 37-73 वर्ष थी, ने व्यापक विश्लेषण करने के लिए फेनोटाइपिक और आनुवांशिक दृष्टिकोण के त्रिभुज का उपयोग किया।

जबकि जूरी अभी भी कॉफी के स्वास्थ्य प्रभावों पर बाहर हो सकता है, प्रोफेसर हायपोनन ने कहा कि जब भी संभव हो तो फ़िल्टर्ड कॉफी का चयन करना हमेशा बुद्धिमान होता है और अतिरेक से सावधान रहना चाहिए, खासकर जब यह कॉफी जैसे उत्तेजक के लिए आता है।

“कॉफी कई लोगों के लिए दिल के करीब होने के साथ, यह हमेशा एक विवादास्पद विषय होने जा रहा है,” प्रोफेसर हाइपोनेन ने कहा। “हमारे शोध से पता चलता है, अतिरिक्त कॉफी स्पष्ट रूप से हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, जो निश्चित रूप से पहले से ही जोखिम वाले लोगों के लिए निहितार्थ है, जब तक कि हम अन्यथा नहीं जानते, अच्छी तरह से पहना जाने वाला कहावत आमतौर पर अच्छी तरह से – मॉडरेशन में सब कुछ – जब यह आता है। स्वास्थ्य, यह आमतौर पर अच्छी सलाह है, “प्रोफेसर हाइपोनेन ने निष्कर्ष निकाला।

Read Also  6 Ways to keep a positive attitude, no matter what!

Related posts

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: