August 01, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

कब्ज की समस्या: क्या आप घंटों तक टॉयलेट में बैठे रहते हैं

कब्ज की समस्या: क्या आप घंटों तक टॉयलेट में बैठे रहते हैं

लोग घंटों तक टॉयलेट में बैठे रहते हैं, मगर फिर भी पेट साफ नहीं हो पाता। कब्ज के रोगी को ऐसी स्थिति का कई बार सामना करना पड़ता है। पेट साफ न होने के कारण न सिर्फ आपका मूड खराब रहता है, बल्कि आपका ध्यान पूरे दिन अपने पेट की अकड़ाहट पर ही लगा रहता है।

कब्ज की समस्या सिर्फ असहजता या मूड खराब करने का कारण ही नहीं बनती। बल्कि इसकी वजह से आपको बवासीर, फिस्टुला आदि जैसी गंभीर समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए आपको कुछ चीजों से दूरी तुरंत बना लेनी चाहिए। आइए, इन खास चीजों के बारे में जानते हैं।

आलस और शारीरिक असक्रियता

लोग आलस के कारण बेड, सोफे, कुर्सी, गाड़ी आदि पर बैठे हुए ही पूरा दिन निकाल देते हैं और इसी कारण उन्हें सुबह-सुबह कमोड पर भी बैठे रहना पड़ सकता है। क्योंकि, आलस के कारण उत्पन्न हुई शारीरिक असक्रियता से आपका पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और ढंग से कार्य नहीं करता है। इसके बाद खाना अच्छी तरह पच नहीं पाता और पेट की मांसपेशी उसे आसानी से बाहर भी नहीं निकाल पाती हैं।

Read Also  पुनर्नवा पौधा बीमार गुर्दे को कर सकता है स्वस्थ


शराब के साथ चाय-कॉफी भी नहीं है फायदेमंद

भारत में यह मान्यता काफी प्रचलित है कि चाय-कॉफी का सेवन करने से पेट साफ करने में मदद मिलती है। दरअसल, आप किसी भी गर्म तरल पदार्थ से यह फायदा प्राप्त कर सकते हैं। जिससे आपकी मसल्स बेहतर तरीके से काम करने लगती हैं। मगर चाय-कॉफी के साथ दिक्कत यह है कि इनमें मौजूद कैफीन का ज्यादा मात्रा में सेवन करने पर शरीर में गलत नतीजे भी दिख सकते हैं और कब्ज की समस्या और गंभीर हो सकती है। शराब भी अत्यधिक कैफीन की तरह शरीर में डिहाइड्रेशन की स्थिति बनाती है और कब्ज की दिक्कत को बढ़ाती है।

प्रोसेस्ड फूड से बचें

प्रोसेस्ड फूड के सेवन से कब्ज के रोगी को दूर रहना चाहिए। क्योंकि यह स्वस्थ लोगों में भी पेट की समस्या पैदा कर सकता है। प्रोसेस्ड व जंक फूड में फैट की मात्रा बहुतायत में होती है। जो कि हमारा पाचन तंत्र सही तरीके पचा नहीं पाता और उसपर दबाव आने लगता है। इससे पाचन की प्रक्रिया धीमी हो जाती है और पेट साफ नहीं हो पाता।

Read Also  जिंदगी के हर पल में हमारे लिए सरप्राइज छिपा हुआ है

डेयरी उत्पाद से भी बना लें दूरी

डेयरी उत्पाद आपकी कब्ज के पीछे का बड़ा कारण हो सकता है। क्योंकि कुछ लोगों में दूध व इससे बने अन्य उत्पादों में मौजूद प्रोटीन के प्रति संवेदनशीलता होती है। जिसे उनका पाचन तंत्र उसे ठीक तरीके से पचा नहीं पाता और कब्ज की दिक्कत हो सकती है।

कुछ निश्चित दवाओं का सेवन

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग की रिपोर्ट के मुताबिक एंटी-डिप्रेसेंट (अवसाद का इलाज करने वाली दवाएं), ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवाएं, यूरिनरी इनकॉन्टिजेंस का इलाज करने वाली दवाएं आदि आपकी कब्ज के पीछे का कारण बन सकती हैं। अगर आप भी ऐसी ही किसी दवा का सेवन कर रहे हैं और कब्ज की समस्या झेल रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है।

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: