Be Positive Be United6 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, केंद्र सरकार ने बर्ड फ्लू की स्थिति को लेकर कई राज्यों के साथ बैठक कीDoonited News is Positive News
Breaking News

6 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, केंद्र सरकार ने बर्ड फ्लू की स्थिति को लेकर कई राज्यों के साथ बैठक की

6 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि, केंद्र सरकार ने बर्ड फ्लू की स्थिति को लेकर कई राज्यों के साथ बैठक की
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.



एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू (Bird Flu) का डर अब देश के दूसरे राज्यों में भी फैलने लगा है. अब तक 6 राज्यों- केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा और गुजरात ने बर्फ फ्लू की पुष्टि की है. हरियाणा में सैंपल के पॉजिटिव पाए जाने के बाद 1.60 लाख पक्षियों को मारा जाएगा. केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बर्ड फ्लू की स्थिति को लेकर कई राज्यों के साथ बैठक की. सरकार ने बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए राज्यों को सुझाव भी दिए हैं.

अधिकारिक बयान के मुताबिक, केरल के बर्ड फ्लू प्रभावित दो जिलों, कोट्टयम और अलप्पुझा में पक्षियों को मारे जाने का अभियान पूरा हो गया है. अब प्रभावित इलाकों को डिसइन्फेक्ट किया जा रहा है. राजधानी दिल्ली के मयूर विहार फेज-3 इलाके में पिछले कुछ दिनों में 20 कौवों की हुई मौत के बाद लोगों में दहशत पैदा कर दिया है. कौवों की मौत के बाद सैंपल को लैब में भेजा गया है, हालांकि अभी तक राजधानी में बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बर्ड फ्लू प्रभावित केरल के कोट्टयम और अलप्पुझा जिलों, हरियाणा और हिमाचल में निगरानी और दिशानिर्देशों के लिए एक टीम को तैनात किया था. केन्द्र ने बुधवार को कहा था कि हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और केरल में 12 जगहों से बर्ड फ्लू के मामले आ रहे हैं, वहीं पंचकूला के ‘पोल्ट्री फॉर्म’ में बड़ी संख्या में मुर्गियों की मौत के बाद हरियाणा में भी हाई अलर्ट है.

हरियाणा के पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने शुक्रवार को कहा कि कुछ पोल्ट्री फार्म के सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद, पंचकूला के 5 पोल्ट्री फार्म में 1.60 लाख से ज्यादा पक्षियों को मारा जाएगा. उन्होंने कहा, “पिछले एक महीने में 4 लाख से ज्यादा मुर्गियों की मौत हुई है. हमने सैंपल को जालंधर भेजा है. अलग-अलग पोल्ट्री से लिए सैंपल को भोपाल भी भेजा गया था. जिसमें दौ सैंपल एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N8) पॉजिटिव पाए गए हैं.”

देश भर में बढ़ते बर्ड फ्लू को देखते हुए केंद्र सरकार ने बुधवार को नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, PGIMER चंडीगढ़, आरएमएल अस्पताल नई दिल्ली, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के एक्सपर्ट के साथ दो मल्टी डिसीप्लिनरी टीमों को केरल और हरियाणा में तैनात किया था. इन टीमों को राज्य के स्वास्थ्य विभाग के साथ बर्ड फ्लू को रोकने की योजना में मदद करनी है.

केंद्रीय पशुपालन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अन्य राज्यों से पक्षियों की असामान्य मौत पर नजर रखने को कहा गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अब तक बर्ड फ्लू के मामले किसी व्यक्ति में सामने नहीं आया है. मंत्रालय पूरे मामले में कड़ी निगरानी रख रही है. बता दें कि बर्ड फ्लू के नए मामले इसलिए भी चिंताजनक हैं क्योंकि अभी कुछ महीने पहले 30 सितंबर 2020 को भारत ने खुद को इस बीमारी से मुक्त घोषित किया था. भारत में बर्ड फ्लू का पहला मामला 2006 में सामने आया था.



Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: