सी-विजिल एप पर दर्ज शिकायतें कितने मिनट में निपटेंगी | Doonited.India

April 20, 2019

Breaking News

सी-विजिल एप पर दर्ज शिकायतें कितने मिनट में निपटेंगी

सी-विजिल एप पर दर्ज शिकायतें कितने मिनट में निपटेंगी
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

लोकसभा चुनाव में यदि आपके आसपास कोई प्रत्याशी, पार्टी कार्यकर्ता या स्थानीय नागरिक गड़बड़ी या वोटरों को लुभाता दिखे तो आप इसकी शिकायत सी-विजिल एप पर दर्ज करा सकते हैं। क्योंकि लोकसभा चुनाव 2019 को स्वतंत्र और निष्पक्ष संपंन करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने पहली बार मोबाइल एप सी विजिल लांच किया है। इस एप पर सूचना देने के 100 मिनट के अंदर ही कार्रवाई की जाएगी और संबंधित चुनाव अधिकारी इसका स्टेटस भी अपलोड करेगा। मुख्य नोडल अधिकारी आदर्श आचार संहिता प्रशांत आर्य ने बताया कि लोकसभा चुनाव में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने पहली बार मोबाइल एप सी विजिल लांच किया है। 

जिसे मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप लोकेशन के साथ काम करेगा। इस एप को मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद कोई भी नागरिक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज कर सकेगा।  कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति को चुनाव क्षेत्र में कहीं पर कोई गड़बड़ी होती देखाई देती तो वह इसका फोटो या वीडियो एप पर अपलोड कर सकता है। एप पर सूचना देने के 100 मिनट के अंदर ही कार्रवाई की जाएगी और संबंधित चुनाव अधिकारी इसका स्टेटस भी अपलोड करेगा। एप के साथ 1950 नंबर पर कॉल करके भी चुनाव में गड़बड़ी की सूचना दी जा सकेगी। कहा कि यदि इसमें संबंधित प्रत्याशियों की भागीदारी पाई जाती है तो यह उनके भविष्य पर भी भारी पड़ सकती है। कहा कि गड़बड़ी रोकने के लिए मुख्यालय पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहीं से एप और 1950 पर आने वाली समस्याओं का निदान किया जा रहा है। इससे आचार संहिता उल्लंघन मामलों में आएगी कमी।

जीपीएस से करेगा काम
उत्तरकाशी। जीपीएस की मदद से शिकायत वाले स्थान की पहचान की जा सकेगी। इसके लिए शिकायतकर्ता को एक यूनिक आईडी मिलेगी, जिससे वह आगे की कार्रवाई जान सकेगा। शिकायत दर्ज होने के बाद सूचना जिला नियंत्रण कक्ष के पास जाएगी। फिर इसे फील्ड इकाई को दिया जाएगा। इस एप पर केवल आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की ही शिकायत की जा सकेगी। फोटो और वीडियो बनाने के बाद यूजर्स को सिर्फ पांच मिनट का समय मिलेगा। पहले से ली गई फोटो व वीडियो अपलोड करने की अनुमति नहीं है।

एप ऐसे करेगा काम
उत्तरकाशी। सी विजिल एप के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन और जीपीएस वाला एन्ड्रायड स्मार्ट फोन जरूरी होगा। शिकायत के लिए आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की एक तस्वीर या अधिक से अधिक दो मिनट का वीडियो रिकॉर्ड कर इस एप पर भेजना है। इसमें शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जाएगी। सबूत आधारित शिकायत का निस्तारण अधिकतम 100 मिनट में किया जा सकेगा।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

Leave a Comment

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: