शनिवार समाचार उत्तराखंड से | Doonited.India

October 22, 2019

Breaking News

शनिवार समाचार उत्तराखंड से

शनिवार समाचार उत्तराखंड से
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शरदीय नवरात्रि के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की कामना की है।

नवरात्रि पर्व की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि यह पर्व हमें मातृशक्ति की आराधना तथा सम्मान की प्रेरणा देता है। समाज में नारी के महत्व को प्रदर्शित करने वाला यह पर्व भारतीय संस्कृति की महान परम्परा का भी प्रतीक है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नवरात्रि में कन्या पूजन की परम्परा भी बालिकाओं के सम्मान से जुडा विषय है। समाज में बालिकाओं को और अधिक सम्मान देने तथा सशक्त बनाने के लिए हमें ’’बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’’ अभियान को आगे बढ़ाने का संकल्प लेना होगा।

 

शनिवार को जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता कबीर बेदी ने मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से भेंट की। मुख्यमंत्री ने उनका उत्तराखंड में स्वागत किया।

दोनों के बीच उत्तराखंड में फिल्म शूटिंग को प्रोत्साहन देने के संबंध में विचार विमर्श हुआ। मुख्यमंत्री ने श्री बेदी को राज्य सरकार द्वारा फिल्म शूटिंग को बढावा देने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। श्री बेदी ने कहा कि उत्तराखंड  सरकार के फिल्म शूटिंग के लिये सराहनीय पहल की गई है।  यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता और आम-जन का व्यवहार फिल्म जगत को उत्तराखंड आने के लिए प्रेरित करता है।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को जनपद टिहरी में राष्ट्रीय राजमार्ग 58 पर तीनधारा के पास एक टैम्पो ट्रेवलर के ऊपर पहाड़ी से पत्थर गिरने से हुई वाहन दुर्घटना में मृत व्यक्तियों के प्रति गहरा दुःख व्यक्त किया है।

उन्होंने दिवंगतों की आत्मा की शांति एवं दुःख की इस घड़ी में उनके परिजनों को धैर्य प्रदान करने के साथ ही घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की ईश्वर से कामना की है।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि अतिवृष्टि में विशेष सतर्कता बरती जाए। दुर्घटना होने पर तत्काल राहत कार्य सुनिश्चित किये जाए। भूस्खलन की सम्भावना पर यात्रियों को सचेत किया जाए। दुर्घटना संभावित क्षेत्रों को चिन्हित कर वहां साइन बोर्ड व क्रैश बैरियर आदि की व्यवस्था की जाए।

मा.न्यायालय के निर्देशों के क्रम में देहरादून शहर में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, पुलिस विभाग एवं जिला प्रशासन देहरादून द्वारा जन सामान्य हेतु बनाये गये फुटपाथों, गलियों, सड़कों एवं अन्य स्थलों पर किये गये अनधिकृत निर्माणों एवं अवैध अतिक्रमणों में ध्वस्तीकरण, चिन्हीकरण व सीलिंग का कार्य पुनः शुरू हो गया है।  

अपर मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश ने बताया कि आज दिनांक 28 सितम्बर, 2019 को इस अभियान के अन्तर्गत 174 अतिक्रमणों का  Reverification of Demarcation व 11 अतिक्रमणों के चिन्हीकरण के कार्य सम्पादित करने के साथ ही अतिक्रमण किये गये 113 भवनों के सीलिंग/पार्किंग स्थलों पर संबंधित व्यक्तियों के विरूद्ध नोटिस भी जारी किये गये है।

अपर मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश ने कहा कि यदि किन्ही क्षेत्रों में जो नगर निगम की सीमा के अन्तर्गत आता है और सार्वजनिक मार्ग पर है और वहां अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही अभी तक नही हो पायी है तो नवरात्रि के त्यौहार के पश्चात् पुनः अभियान चला कर अवैध अतिक्रमण को हटाया जायेगा। उन्होंने कहा कि इन 10 दिनों में लो.नि.वि., सिंचाई एवं विद्युत विभाग अपने द्वारा संपादित होने वाले कार्यों को पूरा करेंगे। जिन स्थानों में ध्वस्तीकरण का कार्य हुआ है, उन स्थानों में पूरी निगरानी रखी जाए कि भविष्य में सड़कों के चैड़ीकरण व डामरीकरण होने तक उन स्थानों में फिर से अतिक्रमण न हो सके।

अपर मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश ने मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम, श्री विनय शंकर पाण्डेय को निर्देश दिये कि नवरात्रि के त्यौहार के मद्देनजर शहर में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाए, इसके साथ ही मलबे को हटाने का कार्य उक्त समय में तेजी से किया जाए, जिससे की आम जनमानस को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो व यातायात भी सुचारू रूप से चलता रहे।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जौलीग्रांट से लौटते हुए आज दोपहर भानियावाला चौक के समीप सड़क पर बह रहे गंदे पानी की रोकथाम के लिए जिलाधिकारी देहरादून को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि इसका निरीक्षण किया जाए कि यह गंदा पानी सड़क पर कहां से आ रहा है। इस पानी की रोकथाम के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए। सड़क पर गंदा पानी आने से लोगों को आने जाने में भी परेशानी हो रही है जिस से वहां जाम की स्थिति भी बन रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पानी  के  बहाव से सड़क भी खराब हो रही है इसलिए इसकी रोकथाम की अविलम्ब कार्यवाही की जाय।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : DIPR

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: