Be Positive Be United“नयार घाटी साहसिक महोत्सव” का CM ने किया शुभारंभDoonited News is Positive News
Breaking News

“नयार घाटी साहसिक महोत्सव” का CM ने किया शुभारंभ

“नयार घाटी साहसिक महोत्सव” का CM ने किया शुभारंभ
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अप्रतिम सौंदर्य से सभी के मन को मोह लेने वाली प्रदेश के पौड़ी जनपद की नयार घाटी में पर्यटन, साहसिक खेलों और रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सतपुली के बिलखेत क्षेत्र में आज 19 से 22 नवंबर 2020 तक पहली बार तीन दिवसीय “नयार घाटी साहसिक महोत्सव” का आयोजन किया जा रहा है।

बरसों बरस पर्यटन के लिहाज से बिल्कुल गरीब व कुपोषण की शिकार रही पौड़ी जिले की नयार घाटी में कुछ हलचल सी है। सदियों से चले आ रहे सूखे के खत्म होने व कुछ उम्मीदों की बूंदाबांदी की शुरुआत की खबर है। रोमांचकारी पर्यटन की यह बूंदे अगर सरकार ने अपनी हथेली पर सजा ली तो आने वाले कल में नयार घाटी में पर्यटकों की झड़ी लग जायेगी।राज्य गठन के 20 साल बाद इस लुटी पिटी नयार घाटी में रोमांचकारी पर्यटन की शुरुआत होने जा रही है।

इसमें माउंटेन बाइकिंग, पैराग्लाइडिंग, कयाकिंग, ट्रेल रनिंग व एंगलिंग जैसी साहसिक प्रतियोगिताएं होंगी व युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।




प्रथम नयार वैली साहसिक महोत्सव की शुरुआत सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बिलखेत, सतपुली में की। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहाड़ों में इस प्रकार के आयोजनों से हम काफी हद तक पलायन को रोकने में सफल होंगे साथ ही वहां रौनक लौटेगी।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि नयार घाटी में इस प्रकार के आयोजन से संपूर्ण क्षेत्र को अंतर्राष्ट्रीय फलक में भी पहचान मिलेगी और उत्तराखंड में एक नया एडवेंटर डेस्टिनेशन बनाने में मदद मिलेगी।

नयार नदी के आस पास का इलाका 19 नवंबर से 22 नवंबर तक गुलजार रहेगा। इस इलाके में चार दिन तक पैराग्लाइडिंग, एंगलिंग, माउंटेन बाइक,ट्रेल रनिंग व हॉट एयर बलूनिंग को लेकर खिलाड़ी कशमकश करेंगे। पूर्व में नयार नदी में राफ्टिंग, नौकायन, एंगलिंग का भी सफलता पूर्वक परीक्षण हो चुका है। जापान और नेपाल से भी प्रतिभागी पहुंच रहे हैं।

जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल धीराज गर्ब्याल ने कहा सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर पर्यटन विभाग इस एडवेंचर महोत्सव के जरिये उत्त्तराखण्ड में एक नया टूरिस्ट स्पॉट विकसित करने की योजना पर काम कर रहा है। लैंसडौन तक आने वाले पर्यटक अब नयार नदी के किनारे बिलखेत, सतपुली में साहसिक पर्यटन का आनन्द उठा सकते हैं। 13 राज्यों से करीब 70 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं।

(एमटीबी) माउंटेन ट्रैक बाइक प्रतियोगिता में प्रतिभागी 180 किमी दूरी तय करेंगे। तीसरी प्रतियोगिता ट्रेल रनिंग की रखी गई है। इसके प्रतिभागी गांव के पगडंडियों में दौड़ लगायेंगे। इसकी शुरूआत लैंसडोन से होगी। जोकि 63 किमी की तय की गई है। चौथी प्रतियोगिता एंग्लिंग ब्यास घाटी में आयोजित की जायेगी। इसमें 20 से अधिक प्रतियोगी हिस्सा लेंगे। इसमें आकर्षक पुरस्कार राशि भी रखी गयी है।




Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

%d bloggers like this: