मुख्यमंत्री ने यमुनोत्री मार्ग के लिए हृदय रोग सेवा वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया | Doonited.India

May 26, 2019

Breaking News

मुख्यमंत्री ने यमुनोत्री मार्ग के लिए हृदय रोग सेवा वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

मुख्यमंत्री ने यमुनोत्री मार्ग के लिए हृदय रोग सेवा वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने यमुनोत्री मार्ग के लिए हृदय रोग सेवा वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह कार्डिएक मोबाईल यूनिट स्वच्छ आईकोनिक प्लेस के अंतर्गत गेल इण्डिया प्राईवेट लिमिटेड द्वारा सीएसआर के तहत स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराया गया है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी उत्तरकाशी आशीष चैहान ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में यमुनोत्री के यात्रा मार्ग पर एक वायरलेस इंटरनेट नेटवर्क आधारित सीसीटीवी और संचार प्रणाली की स्थापना के लिए गैस आॅथोरिटी आॅफ इण्डिया लिमिटेड द्वारा 72 लाख रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी गई है।

उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2018-19 में जिला प्रशासन उत्तरकाशी के मार्गदर्शन में कुल 2 करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न परियोजनाओं को अंतिम रूप दिया गया है।जिलाधिकारी चैहान ने बताया कि बड़कोट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्डियक केयर आईसीयू का लोकार्पण किया गया है, यह स्थान जानकी चट्टी से लगभग 45 किमी पहले है।

उन्होंने बताया कि आज लोकार्पित की गयी कार्डिएक केयर मोबाइल मेडिकल यूनिट यात्रा सीजन के दौरान जानकी चट्टी में तैनात रहेगी। उन्होंने कहा कि कार्डियक केयर मोबाइल मेडिकल यूनिट में ट्रांसपोर्ट वेंटीलेटर ऑक्सीविंट लाइफ ( Transport Ventilator Oxivent Life), बाईफेसिक डिफिब्रिलेटर विद ईसीजी (Biphasic Defibrillator with ECG) और मल्टी-चैनल मल्टीपैरा माॅनीटर (Multi-channel Multi Para Monitor) जैसे विशेष उपकरण शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि आगामी यात्रा सीजन के लिए यमुनोत्री के ट्रेक मार्ग को स्वच्छ रखने हेतु विभिन्न कार्य किये जाएंगे। इसमें यात्रा के दौरान यात्रा मार्ग से प्लास्टिक कचरे का निपटान, डस्टबिन एवं खच्चरों के लिए गुनगुने पानी की व्यवस्था शामिल होगी।

इस अवसर पर विधायक गणेश जोशी, केदार सिंह रावत,  उत्तरकाशी डीएम आशीष चैहान, गेल नार्थ जोन के सीजीएम गौतम प्रसाद उपस्थित थे। गौरतलब है कि भारत सरकार के पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा गेल को सीएसआर में यमुनोत्री के विकास का जिम्मा सौंपा गया है।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

Leave a Reply

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: