चीन से कर्ज लेने वाला देश हो जाएगा तबाह | Doonited.India

June 27, 2019

Breaking News

चीन से कर्ज लेने वाला देश हो जाएगा तबाह

चीन से कर्ज लेने वाला देश हो जाएगा तबाह
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

चीनी टुकड़ों पर पल रहे पाकिस्तान की बर्बादी तय है। ये बात हम नहीं बल्कि विश्व बैंक कह रहा है। विश्व बैंक ने दुनियाभर के देशों को आगाह किया है कि चीन से कर्ज लेना खतरनाक है। चीनी टुकड़ों पर पल रहा पाकिस्तान के लिए विश्व बैंक की ये चेतावनी बड़ी है। दरअसल विश्व बैंक ने आगाह किया है कि चीन दुनियाभर के गरीब देशों को आर्थिक मदद कर अपने झांसे में फंसा रहा है। 

इन सभी संस्थाओं का मानना है कि कर्ज का बढ़ता बोझ और चिंताजनक हालात दिक्कत का कारण बन सकते हैं, उन्होंने यह बात चीन के कर्ज के विकासशील देशों पर बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर कही है। संस्थाओं की गुरुवार को हुई ग्रीष्मकालीन बैठक में वर्ल्ड बैंक के नव-नियुक्त अध्यक्ष डेविड मलपास ने चेतावनी दी कि 17 अफ्रीकी देश पहले से ही कर्ज संकट से जूझ रहे हैं और ऐसे देशों की संख्या में बढ़ोतरी हो रहा है क्योंकि कर्ज लेने के लिए पारदर्शिता नहीं बरती जा रही।

आईएमएफ के प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा कि ऋण का उच्च स्तर और कर्जदाताओं की तादाद अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के मुताबिक नहीं हैं और यह भविष्य में किसी देश के कर्ज लेने की कोशिशों को जटिल बना सकती है।क्रिस्टीन लेगार्ड के मुताबिक, विश्व बैंक और आईएमएफ दोनों कर्ज की प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता लाने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं।

गौरतलब है कि सेंटर फॉर ग्लोबल डिवेलपमेंट रिसर्च ने एक रिपोर्ट में बताया था कि दुनिया के आठ देश चीन से लिए गए कर्ज के संकट में फंसकर बर्बाद हो सकते हैं। इन आठ देशों में तजाकिस्तान, जिबूती, किरगिस्तान, मोंटेनेग्रो, लाओस मंगोलिया, समेत मालदीव और पाकिस्तानका नाम भी लिया गया था।

ये भी साफ हो चुका है कि कर्ज न चुका पाने की स्थिति में चीन कर्जदार देशों पर अपना प्रभाव बनाकर कई समझौतों के लिए मजबूर करता रहा है। बता दें कि हाल ही में चीन द्वारा पाकिस्तान के स्टेट बैंक को 15 अरब युआन (करीब 2.1 अरब डॉलर) का कर्ज दिए जाने की बात भी सामने आई थी।

पाकिस्तान के एक अखबार ने वित्त मंत्रालय के सलाहकार और प्रवक्ता खक्कान नजीब खान के हवाले से चीन से मिलने वाले 2.1 अरब डॉलर के कर्ज के लिए सारी औपचारिकताएं पूरी कर लिए जाने की पुष्ट‍ि भी की थी। वहीं, रेटिंग एजेंसी फिच ने कहा था कि साल 2019 में पाकिस्तानकी आर्थिक समस्याएं और तेजी से गंभीर होने की तरफ जाना शुरू कर देगी।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : agencies

Related posts

Leave a Reply

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: