सरकार द्वारा जनहित के लिये जो लक्ष्य तय हैं उनका लाभ आम जनता तक पहुंचे: मुख्यमंत्री | Doonited.India

August 24, 2019

Breaking News

सरकार द्वारा जनहित के लिये जो लक्ष्य तय हैं उनका लाभ आम जनता तक पहुंचे: मुख्यमंत्री

सरकार द्वारा जनहित के लिये जो लक्ष्य तय हैं उनका लाभ आम जनता तक पहुंचे: मुख्यमंत्री
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सभी दायित्वधारियों से जनहित से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोगी बनने तथा जनता की अपेक्षाओं एवं उम्मीदों पर खरा उतरने की अपेक्षा की है, तभी हम जनता का भरोसा कायम रखने में सफल हो सकेंगे। हम लोग हर समय जनता के रडार पर रहते हैं। हमारी यह कोशिश रहनी चाहिए कि जनता का विश्वास हम पर बना रहे। उन्होंने समाज के सभी वर्गों से सतत संवाद बनाये रखने की भी बात कही।

रविवार को देर सांय मुख्यमंत्री आवास स्थित सभागार में प्रदेश के विभिन्न विभागों, निगमों व संस्थानों के दायित्वधारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि प्रदेश के समग्र विकास के लिये राज्य सरकार द्वारा की गई पहल को धरातल पर लाने में सभी को सहयोगी बनना होगा। सरकार द्वारा जनहित के लिये जो कार्यक्रम व लक्ष्य तय किये हैं उनका लाभ आम जनता तक पहुंचे इसके लिये हमें समेकित प्रयास करने होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों से पलायन रोकने के साथ ही आर्थिक स्थिति की मजबूती के लिये कारगर प्रयास किये जा रहे हैं, इसके लिये पर्यटन के क्षेत्र को उद्योग का दर्जा देकर इसे आर्थिकी का मजबूत आधार बनाया जा रहा है। राज्य में सर्विस सेक्टर को बढ़ावा दिया जा रहा है। पर्यटन, वेलनेस योगा व छोटे-छोटे कुटी उद्योगों से राज्य की आय में वृद्धि के प्रयास किये जा रहे हैं। आज हमारी प्रति व्यक्ति आय 1.90 लाख है जो राष्ट्रीय औसत 1.30 लाख से अधिक है। पर्वतीय क्षेत्रों के पिछडेपन को दूर करने के लिये जिलों में भी प्रति व्यक्ति आये को बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं ताकि पूरे राज्य में विकास को गति मिल सके। इसके लिये कई पहलें की गई है। छोटे किसानों को एक लाख तथा समूहों को 5 लाख तक ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

स्वरोजगार के प्रति अधिक से अधिक लोग प्रेरित हों इसके लिए एग्रोबेस उद्योगों व आजीविका मिशन को बढ़ावा दिया जा रहा है। राज्य की महिलायें विभिन्न स्वरोजगार की योजनाओं में भागीदारी निभा रही हैं। इस वर्ष महिलाओं ने केदारनाथ में 2 करोड़ का प्रसाद बिक्री किया। भोजन व्यवसाय में भी वे आगे आ रही हैं। ग्राम लाइट योजना भी महिला समूहों की आर्थिकी को मजबूत कर रही है। स्थानीय लोगों को विभिन्न कार्यों के ठेके के साथ ही छोटी ऊर्जा योजनायें आवंटित की गई हैं। कीड़ा जड़ी एवं नशामुक्त हेम्प की खेती के लाइसेंस दिये जा रहे हैं। इससे बंजर भूमि भी उपजाऊ होगी।

उन्होंने कहा कि हेम्प के लिए इस वर्ष 100 क्विंटल सीड की भी व्यवस्था की गई है। हेम्प से 543 प्रकार की दवा बना रही है। इसका तेल ही लाखें रू. लीटर बिक रहा है। इसके लिये अंग्रेजों के समय बने कानून में संसोधन किये जाने की प्रक्रिया गतिमान है। हमारा प्रयास पर्वतीय क्षेत्रों में बड़े-बड़े होटल खोलने का है। इससे पर्यटन बढ़ेगा, टिहरी में सी प्लेन उताने की तैयारी है। पौड़ी में सीता पर्यटन सर्किट के साथ ही साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिये अलग से इसका विभाग बनाया जा रहा है। 13 जिलों में 13 नये पर्यटन स्थल की योजना नये पर्यटन स्थलों को विकसित करने में मददगार साबित हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पांच बद्री, पांच केदार, पांच प्रयाग यात्रा को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। आज पर्वतीय क्षेत्रों में 600 करोड़ के सोलर ऊर्जा प्रोजेक्ट स्थानीय लोगों को आवंटित किये गये हैं। पहाड़ों के अनुकूल उद्योगों की भी स्थापना की जा रही है। इससे उन क्षेत्रों में रोजगार सृजन के साथ ही पलायन को रोकने में मदद मिलेगी।। इस अवसर पर सांसद एवं भाजपा अध्यक्ष श्री अजय भट्ट के साथ ही सभी दायित्वधारी आदि उपस्थित थे।

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: