Doonitedरूद्रपुर में विकास कार्यो के साथ कोविड 19 के कार्यो की मुख्यमंत्री ने समीक्षा लीNews
Breaking News

रूद्रपुर में विकास कार्यो के साथ कोविड 19 के कार्यो की मुख्यमंत्री ने समीक्षा ली

रूद्रपुर में विकास कार्यो के साथ कोविड 19 के कार्यो की मुख्यमंत्री ने समीक्षा ली
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने गुरूवार को रूद्रपुर में विकास कार्यो के साथ ही कोविड 19 के सम्बन्ध में प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्यो एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में जनपद के प्रभारी एवं शहरी विकास मंत्री श्री मदन कौशिक भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कोविड 19 के चलते प्रशासन द्वारा किये गये कार्यो एवं व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुये अधिकारियों से आपसी समन्वय तथा सूझबूझ से स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाते हुये उसका लाभ जनता को देने को कहा। उन्होंने कहा कि कोविड 19 के लिए स्वास्थ्य विभाग, पुलिस, प्रशासन के अलावा आंगनबाडी एवं एएनएम जो कि फ्रंट वारिर्यस के रूप मे कार्य कर रहे है उनकी सुरक्षा भी की जाए ताकि ये सभी स्वस्थ एवं सुरक्षित रहते हुये लोगों को जनस्वास्थ की बेहतर सुविधायें दे सकें।

उन्होंने कहा कि लोगों के बीच अनिवार्य रूप से मास्क, सेनिटाइजर तथा सामाजिक दूरी का संदेश स्पष्ट तौर पर दिया जाए। क्योंकि जागरूकता एवं बचाव ही कोरोना संक्रमण  को फैलने से रोक सकता है। उन्होंने कहा कि मास्क एवं सामाजिक दूरी व अन्य नियमों का यदि कोई पालन ना करे तो उसके विरूद्ध चालान के अलावा अन्य दण्डात्मक कार्यवाही भी अमल में लाई जाए।




मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि जो कोरेन्टीन व्यक्ति कोरेन्टीन नियमों का पालन नही करते हैं उनसे सख्ती से पालन करवाया जाए। यह संक्रमण का दौर है सभी इसमें अपनी जिम्मेदारियों को समझें तथा सहयोग करें। मुख्यमंत्री ने  जनपद में कोविड -19 के दृष्टिगत किये जा रहे कार्यो एवं व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से आधुनिकतम उपकरणों  की व्यवस्था कर रही है। स्वास्थ्य विभाग हमारी फं्रट लाइन वारियर टीम है इसलिए स्वास्थ्य कर्मी सहज व सक्रिय रहकर कार्य करें। मेडिकल वेस्ट नियमानुसार डिस्पोज किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के लिहाज से आने वाला समय काफी अहम एवं संवेदनशील है। ऐसे में हमें एहतियात बरतने की जरूरत होगी। उन्हांने कहा जिन्हें कोरेन्टाइन किया गया है अगर निर्धारित समय में उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आने के साथ ही उनमें दूसरे लक्षण भी नही दिखते हैं तो ऐसे लोगों को घर भी भेजा जा सकता है। उन्होंने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि वह पूरी तत्परता, कार्यकुशलता एवं निष्ठा के साथ संक्रमण काल में टीम भावना के साथ दायित्वां का निर्वहन करें।

मुख्यमंत्री ने बताया कि अप्रवासी उत्तराखण्डियों तथा यहां के निवासियों को स्वरोजगार से जोडने के लिए स्थानीय उत्पादों पर आधारित ग्रोथ सेन्टरों को विकसित करने की दिशा में कार्य किया जाए ताकि स्थानीय तौर पर विशेषकर ग्रामीण इलाकों में स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के मौके मिलें तथा उनकी कुछ आमदनी हो। इन ग्रोथ सेन्टरों के जरिये पलायन को भी रोका जा सकेगा। ऊधमसिंह नगर जिला काश्तकारों एव उद्योगपतियों की कर्म स्थली है इन दोनों वर्गों के सहयोग से प्रदेश के आर्थिक विकास में बहुत बडा योगदान रहता है।

उन्होंने कहा कि ऊधमसिंह नगर के पंतनगर एयरपोर्ट को इन्टरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की दिशा में सरकार ने पहल शुरू कर दी है। इन्टरनेशनल एयरपोर्ट के अस्तित्व में आ जाने से क्षेत्र के काश्तकारों एवं उद्योगपतियों को सीधा लाभ मिलेगा तथा ऊधमसिंह नगर के काश्तकारों के फूल, सब्जी तथा अनाज राष्ट्रीय एवं अन्तराष्टीय स्तर पर पहुंच सकेंगे। उन्होने कहा कि रूद्रपुर में टर्मिनल मण्डी की दिशा में भी सरकार कार्य कर रही है। इसके सकारात्मक परिणाम जल्द देखने को मिलेंगे।

कैबिनेट मंत्री श्री मदन कौशिक ने बाहर से आने वाले प्रवासियों से अपील की है कि वे कोरेन्टीन के नियमों का अनिवार्य रूप से पालन करें, नियम तोडने वालों से सख्ती से निपटने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने भी जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग व अन्य विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा इस आपदा दौर में किये जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि सरकार की पहली प्राथमिकता प्रत्येक नागरिक को बचाने की है। प्रदेश में विभिन्न प्रान्तों से आने वाले लोगों की संख्या बढ रही है इसलिए आने वाले समय में कोविड केयर चिकित्सालय में पर्याप्त व्यवस्थाओं के साथ ही कोविड केयर सेन्टर व कोरेन्टीन सेन्टर में भी पर्याप्त व्यवस्थायें रखी जाएं।

उन्होंने कहा कि होम एवं संस्थागत कोरेन्टीन किये गये व्यक्तियां की नियमित चैकिंग की जाए तथा कोरेन्टीन का पालन कराया जाए जो कोरोन्टीन नियमों का पालन नही करता है उनके खिलाफ कार्यवाही की जाए। श्री कौशिक ने कोरेन्टीन सेन्टर व स्टेजिंग एरिया मे साफ सफाई की व्यवस्था, सेनेटाइजेशन सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिये। बैठक में प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डा0 पंकज कुमार पाण्डे ने बताया कि रूद्रपुर मेडिकल कालेज में स्थापित कोविड केयर सेन्टर में पृथक से 30 डाक्टरों तथा 10 अन्य पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की जा रही है जो कि स्वतन्त्र रूप से कोविड 19 के सम्बन्धित कार्यो को पूरी दक्षता एवं तत्परता से पूर्ण करेंगे।




जिलाधिकारी डा0 नीरज खैरवाल ने जनपद में कोविड 19 के सम्बन्ध में प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं एवं अब तक किये गये कार्यो की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनपद की सीमाओं पर विभिन्न प्रदेशों से आने वाले लोगों की गहन चैकिंग की जा रही है तथा उन्हें नियमानुसार संस्थागत कोरेन्टीन कराया जा रहा है तथा जिले के सभी अस्पतालों के माध्यम से कोविड 19 के संक्रमित लोगों को  बेहतर सुविधायें दी जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि रूद्रपुर, काशीपुर तथा खटीमा के सरकारी अस्पतालों में लगभग 80 आईसीयू यूनिट तथा वेंटिलेटर आदि की सुविधायें सुचारू कर दी गई हैं। अस्पतालों के उच्चीकरण के लिए स्थानीय उद्योगपतियों एवं सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लिया जा रहा है। उन्होने बताया कि रूद्रपुर स्थित स्व पंडित रामसुमेर शुक्ला मेडिकल कालेज को कोविड केयर सेंन्टर के रूप मे विकसित कर 300 बैड की व्यवस्था सभी सुविधाओं के साथ प्रभावी कर दी गई है।

उन्होने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि कुमाऊ मण्डल में कोई भी नशा मुक्ति पुर्नवास केन्द्र नही है। ऐसे में नशे के गिरफ्त मे आये लोगों के नशा मुक्ति एवं पुर्नवास के लिए रूद्रपुर में नशा मुक्ति पुर्नवास केन्द्र बनाया जाना आवश्यक है। इसके लिए भूमि की व्यवस्था भी आसानी से हो जायेगी। उन्होने कहा कि रूद्रपुर मे नई आढती मण्डी तथा नयां टान्सपोर्ट नगर बनाये जाने की भी कार्य योजना भी गतिमान है।

बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती रेनु गंगवार, विधायक राजकुमार ठुकराल, हरभजन सिह चीमा, पुष्कर सिह धामी, मेयर रामपाल सिह, जिलाध्यक्ष भाजपा शिव अरोरा, दर्जा मंत्री सुरेश परिहार, सचिव मा0 मुख्यमंत्री एवं आयुक्त  अरविन्द हृयांकी, आईजी कुमायू अजय रौतेला, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिह कुंवर, मुख्य विकास अधिकारी मयूर दीक्षित आदि उपस्थित थे।




Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: