September 27, 2021

Breaking News

मुख्यमंत्री ने किया ‘‘बीज बम अभियान’’ तथा ‘‘गढ़ भोज’’ अभियान पुस्तकों का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने किया ‘‘बीज बम अभियान’’ तथा ‘‘गढ़ भोज’’ अभियान पुस्तकों का लोकार्पण


मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरूवार को देर सायं मुख्यमंत्री आवास में डॉ. अरविन्द दरभोड़ा द्वारा लिखित पुस्तक बीज बम अभियान तथा श्री द्वारिका प्रसाद सेमवाल द्वारा लिखित पुस्तक गढ़भोज अभियान का लोकार्पण किया।


मुख्यमंत्री ने कहा कि मानव वन्य जीव संघर्ष को कम करने तथा वृक्षा रोपण को बढ़ावा देने के लिये संचालित बीज बम अभियान पारम्परिक बीजों तथा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी प्रभावी पहल है।


इसी प्रकार राज्य के पारम्परिक खाद्य पदार्थों की देश व दुनिया में पहचान दिलाने के लिये गढ़भोज अभियान भी राज्य के उत्पादों को बढ़ावा देने का सराहनीय प्रयास है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दोनों विषय वास्तव में समय की मांग बन गये हैं। बीज बम वास्तव में पौधारोपण का भी एक तरीका बन गया है। उन्होंने कहा कि इसके लिये सभी सम्बन्धित विभागों को समन्वय से कार्य करना होगा। इससे आबादी क्षेत्र के साथ ही वनों में भी फलदार पेड़ों की बहुतायत से मानव वन्य जीव संघर्ष को भी कम करने में मदद मिलेगी।

Read Also  सीएम धामी ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर प्रोत्साहन राशि की घोषणा की


मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पारम्परिक उत्पादों में पौष्टिकता की अधिकता भी है। इससे हमारे इन उत्पादों को बेहतर बाजार भी उपलब्ध होगा। तथा रोजगार के साधन भी सृजित होंगे।


इस अवसर पर डॉ. मोहन सिंह रावत ‘गांव वासी’, सेवानिवृत्त आई.ए.एस. डॉ. कमल टावरी , डॉ. मोहन सिंह पंवार, श्री कमलेश गुरूरानी, श्री माधवेन्द्र सिंह, श्री प्रेम पंचोली आदि उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: