August 05, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में चार धाम देवस्थानम् प्रबन्धन बोर्ड की बैठक संपन्न

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में चार धाम देवस्थानम् प्रबन्धन बोर्ड की बैठक संपन्न



मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में शुक्रवार को सचिवालय में उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड की तीसरी बैठक आयोजित हुई। बैठक में बोर्ड के वर्ष 2021-22 के बजट को अनुमोदित किया गया।

इसके साथ ही जोशीमठ में श्री बद्रीनाथ वेद वेदांग स्नात्तकोतर संस्कृत महाविद्यालय जोशीमठ की अध्यासन वाली भूमि पर वेद अध्ययन केन्द्र स्थापित किये जाने का भी निर्णय लिया गया।

बोर्ड के वर्ष 2021-22 के बजट का किया गया अनुमोदन

बैठक में बोर्ड द्वारा धार्मिक मान्यताओं को देखते हुए श्री बद्रीनाथ, श्री केदारनाथ, गंगोत्री एवं यमुनोत्री मन्दिरों के गर्भगृह से सजीव प्रसारण न किये जाने का भी सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया।


बैठक में श्री केदारनाथ धाम में पूजा/यात्रा व्यवस्था के सफल संचालन हेतु मास्टर प्लान के अनुसार आधारभूत संरचनाओं का निर्माण कार्य सम्पादित करने हेतु कन्सलटेंट चयनित किये जाने पर भी सहमति दी गई।

जोशीमठ में स्थापित होगा वेद अध्ययन केन्द्र


मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि चारधाम स्थित मन्दिरों में पुरानी परम्परायें चलती रहेगी। राज्य सरकार का कार्य मन्दिर की आन्तरिक व्यवस्थाओं पर अधिकार करना नही बल्कि सहयोग करना है। हमारा उद्देश्य मन्दिर परिसरों की सुविधाओं के विकास में सहयोगी बनना है।

Read Also  14 मई अक्षय तृतीया को पीएम किसान योजना  के तहत किसानों की अगली किस्त जारी करेंगे

बोर्ड को अतिरिक्त वित्तीय सहायता दिये जाने पर विचार

उन्होंने सभी सदस्यों से इस सम्बन्ध में सभी को अवगत कराने की भी अपेक्षा की है। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में सभी सम्बन्धित लोगों से वार्ता भी की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यात्रा संचालित न होने की दशा में आवश्यकता पड़ने पर बोर्ड को अतिरिक्त वित्तीय सहायता दिये जाने पर भी विचार किया जायेगा, इसके लिये मुख्यमंत्री ने संशोधित प्रस्ताव प्रेषित करने को कहा।

रविनाथ रमन ने बोर्ड के कार्यकलापों की जानकारी दी


बैठक में आयुक्त गढ़वाल एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी उत्तराखण्ड चारधाम देवस्थानम बोर्ड श्री रविनाथ रमन ने बोर्ड के कार्यकलापों की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2021-22 में श्री बद्रीनाथ देवस्थानम हेतु 24.46 करोड़, श्री केदारनाथ देवस्थानम के लिये 29.92 करोड़ तथा गंगोत्री एवं यमुनोत्री के लिये 50-50 लाख का बजट प्रस्तावित है जिसे बोर्ड द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है।

बैठक में पर्यटन मंत्री तथा उपाध्यक्ष चारधाम देवस्थानम बोर्ड उपस्थित


बैठक में पर्यटन मंत्री तथा उपाध्यक्ष चारधाम देवस्थानम बोर्ड श्री सतपाल महाराज, मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. सन्धु, सचिव श्री दिलीप जावलकर, अपर सचिव वित श्री वी षणमुगम, बोर्ड के सदस्यों में महाराजा मनुजेन्द्र शाह, श्री निवास पोस्ती, श्री आशुतोष डिमरी, श्री गोविन्द सिंह पंवार, श्री कृपाराम सेमवाल, श्री जयप्रकाश उनियाल तथा श्री महेन्द्र शर्मा उपस्थित थे।

Read Also  PM Modi reviews COVID-19 situation with CMs of 8 states

इस अवसर पर अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी देवस्थानम प्रबन्धन बोर्ड श्री वी0डी0सिंह, वित नियन्त्रक श्री जगत सिंह बिष्ट, डॉ. हरीश गौड, अनिल ध्यानी, प्रमोद नौटियाल, कुलदीप नेगी भी उपस्थित थे

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: