बुजुर्गों के लिए बिज़नेस के सुझाव | Doonited.India

August 24, 2019

Breaking News

बुजुर्गों के लिए बिज़नेस के सुझाव

बुजुर्गों के लिए बिज़नेस के सुझाव
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

आप वृद्ध हैं या सेवानिवृत्त हैं, अगर आप इन दोनों में से किसी भी स्थिति में है तो यह आपके जीवन का सबसे अच्छा चरण है, जब आपको कई वर्षों से की गई कड़ी मेहनत के लिए खुद को पुरस्कृत करना चाहिए। यह समय है जब आपको अपने दोस्त और परिवार के साथ जश्न मनाने के लिए अक्सर यात्रा, सैर करनी चाहिए या अपने पसंदीदा शौक आदि में शामिल होने के लिए समय देना चाहिए।

लेकिन क्या ऐसा कुछ है जो सीमित है और आपको एक विचार के साथ नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है कि “अगर आपके पास मौजूद धन खत्म हो गया तो क्या होगा?” या “यदि कोई आपात स्थिति है, तो क्या?”

आपको पैसों के लिए भी चिंताग्रस्त होना पड़ सकता है यदि आप एक कॉर्पोरेट जगत सेवानिवृत्ति या वरिष्ठ व्यक्ति हैं जो पिछले कई दशकों से कार्यरत हैं और अब एक व्यापार को चलाने के विचार के बारे में उत्साहित हो रहे है जो कम तनावपूर्ण और साथ ही जोखिम भरा है। साथ ही वह आपकी रूचियों और रुझानों को प्रतिबिंबित करते हुए आपके लिए आय का अच्छा स्त्रोत बन सके।

यदि आप खाली नहीं बैठकर अपनी बढ़ती उम्र में भी कमाई करना चाहते हैं, तो यहां कुछ रोमांचक और साध्य विचार दिए गए हैं जिनसे आप अपना व्यापर/बिज़नेस शुरू कर सकते हैं:

वृद्धों तथा बुजुर्गों के लिए बिज़नेस या व्यापर के सुझाव 

किराए पर देने के लिए मकान रूपी संपत्ति खरीदें: यदि आपके पास अपने वित्तीय संसाधन हैं या सेवानिवृत्ति के समय मिला धन है तो आप किसी भी मकान या घर रूपी संपत्ति को खरीद उन्हें किराए पर देने के उद्देश्य से के लिए निवेश कर सकते हैं। जरुरी नहीं की किराये पर देने के उद्देश्य से खरीदी अचल संपत्ति के रखरखाव में आप लगातार भागीदार बने। अपनी संपत्ति के रखरखाव के लिए आपको महीने में एक बार जा कर जरुरी चीजों को देखना होता है या यह कार्य आप किसी बाहरी व्यक्ति को भी सौपं सकते हैं।

रचनात्मक हुनर का शिक्षक बनें: यदि आपके पास कुछ अनोखी रचनात्मक कौशल या हुनर है जो आप आज की पीढ़ी को सिखाने की इच्छा रखते हैं तो आप उन विशेष कौशल में अपनी महारत को साझा कर अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। आजकल लोग नृत्य, संगीत, पेंटिंग, बुनाई, बेदी, कढ़ाई जैसे नए हुनर सीखने के लिए अधिक उत्सुक हैं। इसके लिए आप अपने घर से व्यावहारिक प्रशिक्षण का संचालन कर सकते हैं या किसी विशेष केंद्र को स्थापित कर सकते हैं। आप इन रचनात्मक कार्यों में अपना खाली समय का सदुपयोग करके बाकी के समय में आराम का आनंद ले सकते हैं।

घर पर बनाया खाना बेचना: यदि आप खाना पकाने से प्यार करते हैं तो यह व्यवसाय आपको अपना शौक पूरा करने के साथ-साथ अच्छा लाभ भी प्रदान कर सकता है। आप पारंपरिक, क्षेत्रीय, घर पर बने स्नैक्स आदि जैसा भोजन छात्रों, पेशेवरों या कार्यालयों में बेच सकते है। इसके लिए आपको प्रतिस्पर्धी कीमतों पर खाने की गुणवत्ता को सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। अपने ग्राहकों को कुछ आकर्षक छूट और डिलिवरी विकल्पों के साथ देकर आप आसानी से अपने भोजन को बेच सकते हैं। आप कर्मचारियों को स्वस्थ, स्वादिष्ट भोजन प्रदान करने के लिए विभिन्न कार्यालयों से गठजोड़ कर सकते हैं। इसके लिए आपको दफ्तरों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ बातचीत करनी होगी।

बागवानी: यह शौक उन लोगों के लिए एक अच्छा व्यवसाय का विकल्प बन सकता है जो बागवानी को बहुत पसंद करते हैं। यद्यपि अगर किसी बड़े बागान को बनाए रखने की जिम्मेदारी मिलती है तो यह शौक आपके लिए कठिन काम भी साबित हो सकता है। तो इस समस्या के समाधान के लिए छोटे बागानों की जिम्मेदारी ले जिसकी हफ्ते में केवल दो बार रखरखाव की आवश्यकता हो। यदि आपके पास बागवानी का हुनर है तो आप फूलों का बगीचा, फलों या थोड़ी सब्जियां उगाकर बेच सकते है जिससे आपको अच्छी आमदनी प्राप्त होगी।

पालतू जानवरों को पालना: जब पालतू जानवर का मालिक खुद घर पर मौजूद न होकर किसी काम, छुट्टी या कहीं और गया होता है तो उसे अपने पालतू जानवरों के देखभाल के लिए किसी की जरुरत पड़ती है। पालतू जानवरों की देखभाल अपने घर पर बैठ कर भी की जा सकती है। पालतू जानवरों की देखभाल का काम एक ऐसा काम है जिसमें आने वाले वर्षों में काफी वृद्धि होने के आसार है क्योंकि जानवरों की 60% जनसंख्या पालतू है और किसी न किसी को अपनी व्यस्त दिनचर्या के चलते पालतू जानवरों की देखभाल करने की आवश्यकता होती ही है।

बच्चों की देखभाल: जैसा कि हम सभी जानते हैं बुजुर्ग बच्चों की देखभाल अच्छी तरह कर सकते हैं। बच्चें बुजुर्गों के आस पास खेलकर सुरक्षित रहते है तथा साथ में बुजुर्ग उनकी देखभाल भी कर सकते हैं। बच्चों की देखभाल का व्यापार एक सभ्य आय का स्रोत हो सकता है क्योंकि आजकल काम करने वालों के लिए अपने बच्चों की देखभाल एक बड़ी चिंता का विषय है। यह काम अपने ही घर से या बच्चों की देखभाल करने के लिए एक छोटा सा स्थान किराये पर लेकर कर सकते है। यद्यपि बच्चों की देखभाल केंद्र चलाने के लिए एक लाइसेंस की आवश्यक्ता होती है, लेकिन अगर बच्चों की संख्या एक निश्चित संख्या से कम है तो लाइसेंस की आवश्यकता से बचा जा सकता है।

योग/फ़िटनेस ट्रेनर/शिक्षक: यदि आप अपने कामकाजी कार्यकाल में एक फिटनेस विशेषज्ञ रहे हैं तो आप सेवानिवृत्ति के बाद अपने व्यापार के रूप में योग/फ़िटनेस शिक्षक बन अपने स्वास्थ्य केंद्र के साथ शुरू कर सकते हैं। यदि आप योगिक अवसान, मुद्रा, और क्रिया आदि में माहिर हैं तो आप अपने घर से या योग केंद्र से या एक सार्वजनिक उद्यान में लोगों के समूह को योग प्रशिक्षण देना शुरू कर सकते हैं और जीविका कमा सकते हैं।

मरम्मत सेवाएं: यदि आप मशीनों या उपकरणों की मरम्मत करने में विशेषज्ञ हैं तो यह आपके लिए आमदनी अर्जित करने का अच्छा व्यवसाय हो सकता है। उदाहरणस्वरूप मरम्मत के विकल्प के रूप में छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की मरम्मत, बैग मरम्मत, घरेलू उपकरणों आदि को लिया जा सकता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास मरम्मत के बारे में पूरा ज्ञान नहीं है लेकिन आप मरम्मत सेवा का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आप इस ज्ञान को अनुभवी पेशेवरों, इंटरनेट ट्यूटोरियल या स्वयं-सहायता पुस्तकें पढ़ कर भी प्राप्त कर सकते हैं।

साबुन बनाने का व्यापर: यद्यपि हम सभी जानते हैं कि बाजार में नहाने के साबुन और कपड़े धोने के साबुनों के मामलों में कई बड़ी-बड़ी कंपनियां मौजूद है फिर भी बाजार उन सुगंधित और जैविक साबुनों के लिए खुला है जो बिना किसी रासायनिक संरचना के बने हैं। इसलिए यदि आप व्यापार के प्रति दृढ़ हैं तो आप एक साबुन बनाने वाली इकाई शुरू कर सकते हैं और इस क्षेत्र में अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

रिज्यूम लिखना: हर किसी के पास अच्छे अभिव्यक्ति के गुणों का सपष्टीकरण देने का हुनर नहीं होता लेकिन अगर आप शब्द लेखन की कला जानते है तो आप यह अद्भुत काम कर सकतें है। यदि आपके पास कार्पोरेट परिवेश में लंबे समय तक काम करने का अनुभव है, खासकर मानव संसाधन विभाग में, तो आपने कई बार अलग-अलग रिज्यूम देखें होंगे जिससे लोगों को अपना रिज्यूम लिखने में मदद करके आप इस योग्यता का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपके पास अंग्रेजी भाषा का कुशल ज्ञान तथा आकर्षक और प्रभावशाली प्रोफाइल लिखने की क्षमता होनी चाहिए जो किसी उम्मीदवार की पेशेवर विशेषज्ञता का सर्वोत्तम वर्णन कर सके। आप अपने क्लाइंट्स या जॉब साइट्स के लिए पेशेवर सेवाओं के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग: यदि आप अपने स्वयं के अनुभवों और विचारों के बारे में अच्छा लिखना जानते है तो आप अपने ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते हैं। आप ब्लॉगिंग अपने ग्राहकों के लिए किसी भी रूप में कर सकते है जैसे विज्ञापन ब्लॉग, जानकारी देने वाला ब्लॉग, किसी भी उत्पाद या सेवाओं की मार्केटिंग से संबंधित ब्लॉग। यदि आपका ब्लॉग लोकप्रिय हो जाता है तो इन्टरनेट पर भारी संख्या में लोग आपका ब्लॉग देखेंगे जिससे यह आपके लिए आय का जरिया हो सकता है।

स्वनिर्धारित हथकरघा काम: अगर आप अपने सिलाई या बुनाई के कौशल को आगे ले जाने की इच्छा रखते हैं तो आज के युग में, अनुकूलित कपड़े की मांग के लिए, आप शिशुओं और वयस्कों के लिए अनुकूलित कपड़े तैयार कर सकते हैं जैसे प्रतियोगिताओं के लिए फैंसी कपड़े, बच्चे के कपड़े डायपर, पालतू जानवरों के कपड़े, अनुकूलित बेड कवर, रजाईयां इत्यादि। यह ऐसे उत्पादों की उच्च मांग के कारण लाभ पहुँचाने वाला व्यवसाय हो सकता है।

स्वतन्त्र लेखन: आपके शब्दों के लिए आपको पैसा मिले इससे बेहतर क्या है? यदि आपके पास कुछ अच्छे लेखन का कौशल है तो आप अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन, पत्रिका या अखबार के लिए लिखकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं बशर्ते आपका काम और लेखन साहित्यक चोरी से मुक्त और पाठक के अनुकूल हो। स्वतन्त्र लेखन आपके लिए घर पर रहकर आराम से काम करके जीवन भर की आय का एक अच्छा स्रोत हो सकता है।

पुस्तक संरक्षण: एक और तरीका जिस पर विचार किया जा सकता है वह है पुस्तकों का रखरखाव की सेवा। आप लोगों की उनकी पुस्तकों की आय और व्यय को प्रबंधित करके कमाई कर सकते है। अगर आपको सेवानिवृत्ति के बाद ऐसी सेवाएं प्रदान करने में रुचि है तो आप व्यक्तिगत ग्राहकों या कंपनियों के लिए ऐसा काम कर सकते है।

 सार्वजनिक/प्रेरक भाषण: एक विकल्प सार्वजनिक/प्रेरक वक्ता बनना भी है। यह आपके लिए सभ्य आय का साधन बन सकता है। इसके लिए आपको अपने विचारों, ज्ञान, कौशल और प्रेरक विचारों को साझा करने की ज़रूरत है ताकि आप लोगों को जीवन की चुनौतियों को सकारात्मक तरीके से लेने में प्रेरित कर सकें। प्रेरक सेमिनार की आजकल काफी मांग में हैं क्योंकि लोगों को तनाव, अवसाद, असुरक्षा, बेचैनी और अन्य कारकों से लड़ने की जरूरत है। आपके लंबे और समृद्ध ज्ञान का अनुभव युवा पीढ़ियों के लिए वरदान के साथ-साथ आपके लिए आय अर्जित स्रोत भी हो सकता है।

क़िताब लेखन: यदि आप अपने विचार, कल्पना, राय या जीवन के अनुभवों को कलम द्वारा प्रस्तुत करना पसंद करते हैं तो यह विचार आपके लिए एक अच्छा कमाई स्रोत साबित हो सकता है। किसी व्यक्तित्व, एक्शन सीरीज़, आत्मकथा, उपन्यास या किसी की जीवनी को पुस्तक के रूप में लिखकर आप कई पाठकों ध्यान खिंच सकते है। अगर एक बार आपकी पुस्तक प्रसिद्ध हो जाती है यानी आप अधिक से अधिक पाठकों को अपनी तरफ आकर्षित करना शुरू करते हैं तो आपकी पुस्तक ब्लॉकबस्टर की श्रेणी में शामिल हो जाएगी और आप उनमें से लाखों रूपए कमा पाएंगे।

फ्रेंचाइजी लेना: अगर आप एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और वह भी कम जोखिम की क्षमता के साथ तो फ्रेंचाइजी का चयन करने का एक अच्छा विकल्प है लेकिन कभी कभार फ्रेंचाइज़र की नीतियों के अनुसार कुछ पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है। किसी भी ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी लेते समय कुछ चीजें हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए। उनमें से सबसे महत्वपूर्ण: कंपनी की विश्वसनीयता, पिछला ट्रैक-रिकॉर्ड और ब्रांड की बाजार स्थिति है। इससे न्यूनतम समय-सीमा में लाभ कमाई की संभावना है।

कार्यक्रम आयोजन: आजकल ऐसी कई कंपनियां हैं जिनके लिए उनके कार्यक्रम/प्रतियोगिताओं को व्यवस्थित करना आवश्यक है जो उनके लिए मायने रखता है। इस कार्य को शुरू करने के लिए आपको नवीनतम चीजों के ज्ञान की आवश्यकता है। किसी भी कार्यक्रम/प्रतियोगिता में और अधिक सौंदर्य जोड़ने की आवश्यकता हमेशा होती है। आप अपने अनुभव के साथ कार्यक्रम/प्रतियोगिता की सुंदरता को बहुत ज्यादा निखार सकते हैं। आप यह कार्य किसी जन्मदिन की पार्टी, विवाह, कॉन्सर्ट या किसी अन्य इवेंट के आयोजक के रूप में शुरू करने का विकल्प चुन सकते हैं जो आपको दिलचस्प लगता है।

वित्तीय नियोजक: बहुत से लोग ऐसे लोगों की तलाश करते हैं जो काफी अनुभवी हैं जो उन्हें निवेश के सबसे लाभदायक अवसरों के संबंध में अच्छी सलाह प्रदान कर सकते हैं। अनुभवी होने के नाते आप अपने ग्राहकों को सलाह दे सकते हैं कि दीर्घकालिक वित्तीय योजना कैसे करें ताकि उनके अधिकांश निवेशों को पूरा किया जा सके। आप उन्हें अपने पैसे बचाने, निवेश करने, कमाई और पैसे दोगुने करने के तरीकों पर सलाह दे सकते हैं जिससे आप सेवानिवृत्ति के बाद आय का एक स्थिर स्रोत बना सकें। वित्तीय योजनाकारों को आम तौर पर उनकी सेवाओं के सुझावों के लिए एक कमीशन या निश्चित शुल्क प्राप्त होता है जो आपके लिए आय का दीर्घकालिक स्रोत बन सकता है।

स्वास्थ्य सलाहकार: आजकल लोग अपने व्यस्त कार्यक्रमों के कारण बहुत दबाव में रहते है। यहाँ तक कि कभी कभार वे पोषक तत्वों से भरे आहार की भी अनदेखी कर देतें हैं। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो संतुलित आहार। कभी-कभी लोग भावनात्मक मुद्दों से ग्रस्त होते हैं और मुश्किल परिस्थिति का सामना नहीं कर पाते। लोगों में अनिद्रा, अवसाद, अल्पकालिक स्मृति हानि या मानसिक विकार के अन्य रूपों की संभावना होना आजकल एक आम बात हो गई है। एक व्यस्क व्यक्ति, जो बहुत अधिक अनुभव और जीवन की समझ के सशस्त्र है, स्वस्थ रहने के परामर्शदाता बन सकते है जो लोगों को अग्रणी जीवन के स्वस्थ और जीवंत तरीके से शिक्षित कर सकता है। आपके कौशल और पहल के आधार पर यह विकल्प आपको लोगों की शुभकामनाएं के साथ अच्छी कमाई भी करवा सकता है।

डाटा एंट्री: हो सकता है कि यह व्यवसाय आपको शुरुआत में मुनाफा देने में सक्षम नहीं हो सकता लेकिन यह आपको अतिरिक्त आय का एक स्थिर स्रोत प्रदान कर सकता है। इस प्रकार के व्यवसाय में आप प्रति घंटे आपके द्वारा की गई प्रविष्टियों की संख्या/डाटा एंट्री के लिए धन प्राप्त करते हैं। इस व्यवसाय का एक फायदा यह है कि आप इसे अपने खाली समय में कर सकते हैं।

तो आप सभी लोग, जो वृद्ध जरुर हैं लेकिन दिल से अभी भी जवान हैं, अपने जीवन के इस चरण में भी सक्रिय रहें। यह बात बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे न केवल आप अपने स्वास्थ्य के नज़रिए से सेहतमंद रहेंगे बल्कि इससे आप अच्छा पैसा भी कमा सकेंगे जो आपको अगले कई वर्षों तक प्रोत्साहन देता रहेगा।

किसी ने सही ही कहा है कि “देर आये दुरुस्त आये”।

याद रखें कि उम्र सिर्फ एक संख्या है और किसी भी तरह का व्यवसाय शुरू करने का कोई आदर्श समय नहीं होता। ध्यान रखें, आपके पास इतने वर्षों का अनुभव है। आप सब ऊपर बताये कुछ अनुमानित विचारों को प्रयोग में ला सकते हैं जो आपको समय का उपयोग करने में मदद करने के साथ-साथ आपके लिए अच्छी आय भी उत्पन्न कर सकते हैं।

हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं!!

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Post source : www.doonited.in

Related posts

Leave a Reply

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: