September 28, 2021

Breaking News

Blood rich food: शरीर में हो गई है खून की कमी तो खाएं यह चीजें, एनीमिया की समस्या होगी दूर, हमेशा स्वस्थ रहेंगे आप

Blood rich food: शरीर में हो गई है खून की कमी तो खाएं यह चीजें, एनीमिया की समस्या होगी दूर, हमेशा स्वस्थ रहेंगे आप


Blood rich food: उल्टा सीधा खानपान और अनहेल्दी लाइफ स्टाइल के चलते शरीर में खून की कमी होना आम समस्‍या है. जब हमारे शरीर में खून की कमी होती है तो कई तरह की समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं. अगर लंबे समय तक खून की कमी रहती है तो आप गंभीर बीमारियों के शिकार बन सकते हैं. अगर आप भी शरीर में कमजोरी और थकावट महसूस कर रहे हैं तो ये खून की कमी के लक्षण हो सकते हैं. खून की कमी को पूरा करने के लिए आपको डाइट में कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि खून की कमी (anemia) को कुछ फलों के सेवन से पूरा किया जा सकता है. इन फलों में अनार, सेब, पालक, टमाटर, अमरूद आदि शामिल हैं. 

खून की कमी का पता कैसे चलेगा? (symptoms of anemia)
जब आपके शरीर में खून की कमी होती है तो कुछ लक्षण दिखने लगते हैं. इनमें कमजोरी, चक्कर आना, अनिद्रा, थकावट होती है. हीमोग्लोबिन की कमी का पता ब्‍लड टेस्‍ट के माध्‍यम से भी कर सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि खून की कमी होने पर शरीर पर पीलापन, आंखों के नीचे काले घेरे होने लगते हैं. शरीर में खून की कमी से एनीमिया हो सकता है.

Read Also  Homemade Electrolyte Drinks & Tea

क्या है एनीमिया (what is anemia)
हमारे शरीर को हेल्दी और फिट रहने के लिए अन्य पोषक तत्वों के साथ-साथ आयरन की भी जरूरत होती है. आयरन ही हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है. ये कोशिकाएं ही शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने का काम करती हैं. हीमोग्लोबिन फेफड़ों से ऑक्सीजन लेकर रक्त में ऑक्सीजन पहुंचाता है. इसलिए आयरन की कमी से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है और हीमोग्लोबिन कम होने से शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है. इसकी वजह से कमजोरी और थकान महसूस होती है, इसी स्थिति को एनीमिया कहते हैं.

खून की कमी को पूरा करते हैं ये फल (These fruits fulfill the lack of blood)

चुकंदर 
चुकंदर खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है. आप इसका जूस पी सकते हैं. इसके अलावा आप इसे सलाद में भी खा सकते हैं. अगर आप इसे मीठा बनाना चाहते हैं तो इसमें गुड मिलाकर पिएं, ये और भी फायदेमंद होगा.

Read Also  Fruit Scrub: पैरों की देखभाल इन फ्रूट स्क्रब के बिना है अधूरी, क्या आपको है ये जानकारी

पालक
पालक को हेमोग्‍लोबीन बढाने का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. इसमें विटामिन बी6, ए, सी आयरन, कैल्शियम और फाइबर आदि भरपूर मात्रा में होता है. अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो शरीर में तेजी से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है.

सेब 
 एनीमिया में सेब बेहद लाभकारी है. अगर रोज एक सेव खाया जाए तो यह शरीर की कई समस्‍याओं को दूर रखने के साथ साथ खून की कमी को भी दूर करता है.

अनार
अनार में भी भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो खून को बनाने के लिए एक जरूरी तत्‍व है. इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती.

ये भी पढ़ें; Weight Loss Tips: वजन घटाने में 100 फीसदी कारगर हैं यह उपाय! कुछ ही हफ्तों में गायब हो जाएगी पेट की चर्बी



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: