November 29, 2021

Breaking News

Black Coffee Benefits: वजन घटाना है तो पीना शुरू करें ब्लैक कॉफी, आयुर्वेद डॉक्टर ने बताए 3 जबरदस्त फायदे

Black Coffee Benefits: वजन घटाना है तो पीना शुरू करें ब्लैक कॉफी, आयुर्वेद डॉक्टर ने बताए 3 जबरदस्त फायदे


Black Coffee Benefits: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ब्लैक कॉफी के फायदे. जी हां, इसकी महक खराब मूड, उदासी और बोरियत को खत्म करती है. लोग सुस्ती भगाने के लिए इसका सेवन करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे सेहत के लिए कमाल के फायदे मिलते हैं? बात चाहे वजन कम करने की हो या फिर मेमोरी को बूस्ट करने की, ब्लैक कॉफी कारगर मानी गई है. 

कॉफी ज्यादातर लोग पीना पसंद करते हैं. यह विभिन्न तरीकों से तैयार की जाती है और लोग इसका लुत्फ उठाते हैं, लेकिन, अगर कॉफी में शक्कर और दूध नहीं मिलाते हैं तो, यह सेहत के लिए और भी फायदेमंद बन जाती है. 

ब्लैक कॉफी में पाए जाने वाले तत्व
ब्लैक कॉफी में मैग्नीज, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन B5, विटामिन B3,राइबोफ्लेविन( विटामिन B2) पाया जाता है. इसके अलावा ब्लैक कॉफी में कैफीन की मात्रा पायी जाती है, जो आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है.

Read Also  Tulsi Face Pack : चेहरे पर नेचुरल निखार लाएगी तुलसी, दाग-धब्बे, कील मुंहासे हो जाएंगे गायब, बस ऐसे करें इस्तेमाल

ब्लैक कॉफी पीना है सेहत के लिए अधिक फायदेमंद ?
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, ब्लैक कॉफी  (Black Coffee benefits) पीने से ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है, इसका अर्थ यह है कि दिमाग को काम करने में यह सहायता कर सकती है. इसके सेवन से वेट लॉस में मदद मिलती है.

ब्लैक कॉफी के तीन जबरदस्त फायदे

1. लीवर को हेल्दी बनाती है ब्लैक कॉफी
आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि रोजाना ब्लैक कॉफी पीने से लीवर हेल्दी बनता है. जो लोग रोजाना 2 से 3 कम ब्लैक कॉफी पीते हैं. उन्हें, लीवर से जुड़ी प्रॉब्लम्स का खतरा 80 फीसदी कम होता है.

2. मेमोरी को बूस्ट करती है ब्लैक कॉफी
कॉफी में मौजूद कैफीन से दिमाग उत्तेजित होता है. कैफीन दिमाग के न्यूरोट्रांसमीटर्स के कार्य को प्रभावित करता है. कॉफी पीने से न्यूरॉन्स को तेज़ी से काम करने से मूड बेहतर होता है, एनर्जी मिलती है और मेमोरी बढ़ती है.

Read Also  Maintain ideal blood sugar range to lower risk of repeat strokes, heart attacks

3. वजन कम करने में मददगार है
ब्लैक कॉफी का सेवन करके वजन को कम किया जा सकता है. इसमें कैफीन नामक तत्व होता है, जो मेटाबॉलिज्म यानी भोजन से ऊर्जा बनने की क्रिया में सुधार कर सकता है. एक स्टडी के अनुसार कैफीन का सेवन उर्जा को संतुलित कर सकता है और गर्म प्रभाव (Thermogenesis Effect) पैदा कर मोटापे को नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: Oil for long hair: बालों को तेजी से लंबा बनाते हैं ये 5 तेल, हेयर हो जाते हैं घने और मजबूत

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



Doonited Affiliated: Syndicate News Feed

Source link

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: