September 25, 2021

Breaking News

चढ़ें सीढ़ियां, सेहत को होंगे ये गजब के फायदे

चढ़ें सीढ़ियां, सेहत को होंगे ये गजब के फायदे

जब भी थकान महसूस होती है या ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत होती है या ऊर्जा की जरूरत महसूस होती है तब ज्यादातर लोग कॉफी या चाय का सहारा लेते हैं.इसमें कोई शक नहीं कि अगर कभी काम के दौरान ऊर्जा की कमी महसूस हो रही है, नींद पूरी न होने की वजह से अगर काम के दौरान अचानक नींद आ रही हो तो ज्यादातर लोग कॉफी पीना पसंद करते हैं. लेकिन, एक हालिया शोध के अनुसार, कॉफी पीने के बजाय सीढ़ियां चढ़ने से तुरंत ऊर्जा मिलती है.

सीढ़ियां चढ़ना-उतरना है फायदेमंद-

पूर्व के शोध के अनुसार ज्यादा कैफीन का सेवन करने से सेहत को नुकसान पहुंचता है. इतना ही नहीं, कैफीन का असर भी महज कुछ समय के लिए ही होता है और तुरंत खत्म भी हो जाता है.

ऐसे में शोधकर्ताओं ने आपको तुरंत ऊर्जा दिलाने का बिना दुष्प्रभाव वाला एक बेहतरीन तरीका खोज निकाला है. जब भी ऊर्जा की कमी महसूस हो तो एक कप कॉफी पीने के बजाए सीढ़ियां चढ़ना-उतरना शुरू कर दें. कैफीन से भरपूर कॉफी की जगह अगर आप 10 मिनट तक सीढ़ियां चढ़ें और उतरें तो आप निश्चित तौर पर सक्रिय और प्रेरित महसूस करेंगे.

Read Also  पुनर्नवा पौधा बीमार गुर्दे को कर सकता है स्वस्थ

कॉफी या सोडे से ज्यादा ऊर्जा मिलती है-

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि ऐसे वयस्क जिनकी नींद पूरी नहीं होती है वे अगर 10 मिनट तक सीढ़ियां चढ़ें, उतरें, थोड़ी वॉकिंग कर लें तो उन्हें ज्यादा ऊर्जा महसूस होगी, उन लोगों की तुलना में जो तुरंत ऊर्जा पाने के लिए 50 मिलीग्राम कैफीन या एक कैन सोडा का सेवन करते हैं.

इस शोध में शोधकर्ताओं ने 18 से 23 साल के बीच की 18 ऐसी छात्राओं को शामिल किया था, जो लंबे समय से नींद पूरी न होने की समस्या से परेशान थीं. शोध के नतीजों से यह बात सामने आई कि कैफीन का सेवन करने की तुलना में 10 मिनट सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से तुरंत ऊर्जा मिलती है.

सीढ़ियां चढ़ने के फायदे-

सीढ़ियां चढ़ने के कई फायदे हैं. इससे न सिर्फ आपका मोटापा कम होता है बल्कि आपका तनाव भी दूर हो सकता है. आज के समय में तनाव जानलेवा बीमारी बन गई है. साथ ही कई लोग इससे मानसिक रोगों के शिकार हो रहे हैं.

Read Also  Benefits Of Eating Raw Onion

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए ये सबसे अच्छा व्यायाम हो सकता है. जब भी आपको सीढ़ियां चढ़ने का मौका मिलता है तो उसे छोड़ना नहीं चाहिए. सुबह अपने घर से निकलते समय और ऑफिस पहुंचकर लिफ्ट की जगह सीढ़ियों को चुनें.

Related posts

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: