September 26, 2021

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benefits of greens Leafy: मेथी, पालक समेत ये 5 साग सेहत के लिए हैं वरदान, वजन होगा कम, मिलेंगे कमाल के फायदे

benefits of greens Leafy: मेथी, पालक समेत ये 5 साग सेहत के लिए हैं वरदान, वजन होगा कम, मिलेंगे कमाल के फायदे


benefits of greens Leafy: हरी पत्तेदार सब्जियों भूरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनका नियमित सेवन आपको कई बीमारियों से बचा सकता है. हालांकि कई लोग ऐसे भी हैं, जो इन्हें खाना पसंद नहीं करते. लेकिन अगर आप इनके फायदे जानेंगे तो डाइट में शामिल जरूर करेंगे. वैसे तो साग हर सीजन में खाना चाहिए, लेकिन इनकी तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों में इन्हें खाने से बहुत फायदे मिलते हैं. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, ज्यादातर लोग सरसों का साग, मेथी का साग और पालक खाना ही पसंद करते हैं, लेकिन  बाजार में और भी कई तरह के साग मिलते हैं, जो सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं और लोगों को कई बीमारियों से भी बचाते हैं. 

सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं यह साग (These greens Leafy are very beneficial for health)

1. कलमी साग का सेवन
वजन कम करना है तो कलमी साग आपकी मदद कर सकता है. यह दक्षिण भारत में काफी मशहूर है. वहां इसे एनी सोप्पू नाम से जाना जाता है. यह कम कैलोरी वाला साग विटामिन , एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर है. इतना ही नहीं आयरन की कमी से होने वाले ऑस्टियोपोरोसिस और एनीमिया को रोकने में भी यह कारगर है.

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2. सहजन का साग का सेवन
सहजन के पत्ते विटामिन, प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर होते है. इसके सेवन से गठिया, डायबिटीज, दिल संबंधी बीमारी, सांस संबंधी बीमारी, त्वचा और पाचन की समस्याएं आसानी से दूर होती हैं. 

3. पालक के साग का सेवन
पालक में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसका सेवन त्वचा, हड्डियों और बालों को स्वस्थ रखता है. सर्दियों में इसका सेवन करने से बीमारियां कम होती हैं. डायबिटीज के लोगों को अक्सर पालक खाने की सलाह दी जाती है.क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. 

4. मेथी साग का सेवन
मेथी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. मेथी का साग से पराठे भी बनाए जाते हैं. इस लो कैलोरी वाले पत्तेदार साग में ट्राइगोनेलिन और डायोसजेनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार होते हैं. वजन कम करने में भी यह साग आपकी मदद कर सकता है.

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5. बथुए का साग 
बथुआ में पाटेशियम, फॉस्फोरस, जिंक, कैल्शियम और अन्य एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. यह साग ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है. इसमें मौजूद अमीनो एसिड के कारण यह पचने में आसान है. इसके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

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यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.



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