Breaking News

सोयाबीन खाने के फायदे

सोयाबीन खाने के फायदे

सोयाबीन को डाइट में शामिल करने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. सोयाबीन में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. खास बात ये है कि इसमें पाए जाना वाला प्रोटीन अंडे, दूध और मांस में पाए जाने वाले प्रोटीन से भी ज्यादा होता है.

इतना ही नहीं इमसें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई, मिनरल्स और एमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की विभिन्न आवश्यकताओं की पूर्ति करता है और कई गंभीर बीमारियों से बचाता है. देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के अनुसार, शारीरिक विकास, त्वचा संबंधी समस्याएं और बालों की समस्या के उपचार भी सोयाबीन से संभव हैं.

सोयाबीन के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. आप सोयाबीन का भिगोकर खा सकते हैं. लेकिन इसका सेवन हर किसी को एक सीमित मात्रा में करना चाहिए. 

सोयाबीन खाने के फायदे

  1. कैंसर से बचाता है
    देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी की मानें तो सोयाबीन का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स कई तरह के कैंसर रोकने में मददगार होते हैं. यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को पनपने से रोकती है. इसके अलावा इसमें मौजूद फाइबर कंटेंट कोलोन कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार होता है. 
  2. हड्डियों को बनाता है मजबूत
    सोयाबीन की सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, सेलेनियम और जिंक भी काफी मात्रा पाई जाती है. ये सभी पोषक तत्व शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. 
  3. मधुमेह में फायदेमंद
    मधुमेह में सोयाबीन का सेवन लाभकारी साबित हो सकता है. इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन ग्लूकोज को नियंत्रित करता है और इंसुलिन में आने वाली बाधा को कम कर सकता है.
  4. मानसिक संतुलन ठीक करने में मददगार  
    यदि आपको कोई मानसिक रोग है तो आप सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करें. सोयाबीन मानसिक संतुलन को ठीक करके दिमाग को तेज करता है.

Related posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: