August 05, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

बांग्लादेश ने चीन को दिया करारा जवाब

बांग्लादेश ने चीन को दिया करारा जवाब

क्वॉड गठबंधन में शामिल होने को लेकर बांग्लादेश को धमकी देना चीन को भारी पड़ गया है. बांग्लादेश ने उसे ऐसा करारा जवाब दिया है कि दोबारा शायद ही वो धमकी देने के बारे में सोचे. चीन ने अमेरिका और भारत वाले क्वॉड गठबंधन को लेकर बांग्लादेश को चेताया था. उसने कहा था कि यदि ढाका बीजिंग विरोधी इस ‘क्लब’ का हिस्सा बनता है, तो द्विपक्षीय संबंधों को भारी नुकसान होगा. चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंग की यात्रा के बाद बांग्लादेश में चीन के राजदूत ली जिमिंग ने यह बयान दिया था.

Quad को बताया था छोटा समूह

एक डिजिटल बैठक में बोलते हुए चीनी राजदूत ली जिमिंग ने कहा था कि बांग्लादेश के लिए चार देशों के इस छोटे से क्लब (क्वॉड) में शामिल होना निश्चित रूप से सही विचार नहीं होगा, क्योंकि इससे द्विपक्षीय संबंधों को भारी नुकसान पहुंचेगा. उन्होंने कहा था कि क्वॉड एक छोटा कुलीन समूह है, जो चीन के विरुद्ध काम कर कहा है. उन्होंने एक तरह से बांग्लादेश को धमकी दी थी कि यदि वो क्वॉड का हिस्सा बना, तो गंभीर परिणाम हो सकते हैं.

Read Also  China's biggest rocket landed in the Indian Ocean on Sunday

Abdul Momen की दो-टूक

चीनी राजदूत की इस धमकी का बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉक्टर एके अब्दुल मोमिन ने करारा जवाब दिया है. उन्होंने कहा है कि बांग्लादेश गुट-निरपेक्ष तथा संतुलित विदेश नीति का अनुसरण करता है और वह खुद तय करेगा कि इन सिद्धांतो के अनुरूप क्या किया जाना चाहिए. मोमिन ने मंगलवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि हम स्वतंत्र तथा संप्रभु देश हैं. हम अपनी विदेश नीति खुद तय करते हैं. हालांकि, यदि कोई देश चाहे, तो अपना रुख बता सकता है.

जल्दबाजी कर गए Li Jiming

बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने कहा कि चीनी राजदूत एक देश का प्रतिनिधित्व करते हैं. वह जो कहना चाहते हैं, कह सकते हैं. हो सकता है कि वह न चाहते हों कि बांग्लादेश क्वॉड का हिस्सा बने. साथ ही मोमिन ने कहा कि अभी तक क्वॉड के किसी भी सदस्य ने बांग्लादेश से संपर्क नहीं किया है. वहीं, समाचार एजेंसी यूनाइटेड न्यूज ऑफ बांग्लादेश (यूएनबी) ने विदेश मंत्री के हवाले से कहा कि राजदूत ली जिमिंग ने जल्दबाजी में यह टिप्पणी की.

Post source : Agency

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: