अल्मोड़ा: ग्रीष्मकाल में पेयजल समस्या से निपटने के लिए अभी से सजग रहने के निर्देश   | Doonited.India

January 19, 2020

Breaking News

अल्मोड़ा: ग्रीष्मकाल में पेयजल समस्या से निपटने के लिए अभी से सजग रहने के निर्देश  

अल्मोड़ा: ग्रीष्मकाल में पेयजल समस्या से निपटने के लिए अभी से सजग रहने के निर्देश  
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.
अल्मोड़ा: जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने आगामी ग्रीष्मकाल के दौरान जनपद में पेयजल समस्या से निपटने के लिए अभी से जल निगम, जल संस्थान के अधिकारियों को विशेष रुप से सजग रहने के निर्देश दिये। कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान उन्होंने गर्मी के मौसम में पेयजल समस्या से निपटने के लिए सभी पाईप लाईनों को ठीक करने के साथ-साथ हैण्डपम्पों को ठीक कराने के निर्देश भी सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। उन्होंने निर्देश दिये हंै कि टैंकर फिलिंग स्थानों का चिन्ह्ाकंन वर्तमान में कर लिया जाय जिससे क्षेत्र में टैंकरों द्वारा पानी की व्यवस्था हो सके।

 जिलाधिकारी ने कहा कि पेयजल की शिकायत हेतु जल निगम, जल संस्थान सहित आपदा प्रबन्धन कार्यालय में कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जायेगी ताकि लोगो की शिकायत का संज्ञान लेते हुए पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था की जा सके। उन्होंने विभिन्न पम्पिंग योजनाओं को पम्पिंग स्टेशन, मोटर आदि की चैकिंग अभी से करने के निर्देश दिये साथ ही टैंकों की सफाई भी सुनिश्चित कर ली जाय। जिलाधिकारी ने कोसी बैराज में होने वाली गाद की समस्या से निपटने के लिए भी ठोस रणनीति बनाने के निर्देश जल संस्थानध्जल निगम के अधिकारियों को दिये।

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये हंै कि पाईप लाईनों में जहाॅ लीकेज हैं उन्हें समय पर ठीक करा लिया जाय। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सिंचाई विभाग के अधिकारी अपनी नहरों एवं गूलों को भी ठीक रखें ताकि पेयजल की समस्या आने पर उनसे भी सहयोग प्राप्त किया जा सके। उन्होंने  लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपनी सड़कों को भी ठीक रखे ताकि किसी प्रकार की असुविधा पेयजल की आपूर्ति में न आने पाये।

जिलाधिकारी ने जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये हंै कि उनके द्वारा पेयजल की व्यवस्था बनाये रखने हेतु जो भी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी उसकी सूचना के साथ ही टैंकरों की उपलब्धता बनी रहे उसकी भी सूचना को सभी उपजिलाधिकारी कार्यालयों में उपलब्ध करानी होगी साथ ही विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं सहित अन्य जहाॅ पर भी टैंकर उपलब्ध हैं उसकी अद्यतन सूचना भी उन्हें तैयार रखनी होगी ताकि पेयजल की समस्या होने पर उनसे सहयोग प्राप्त किया जा सके। इस बैठक में अपर जिलाधिकारी बी0एल0 फिरमाल, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी भीम सिंह मेर के अलावा समस्त खण्डों के जल संस्थान, जल निगम के अधिकारी उपस्थित थे।
Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: