अल्मोड़ा: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर डीएम ने अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश | Doonited.India

October 23, 2019

Breaking News

अल्मोड़ा: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर डीएम ने अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

अल्मोड़ा: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर डीएम ने अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अल्मोड़ा:  त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन को निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं त्रुटी रहित संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी नितिन सिंह भदौरिया की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में निर्वाचन हेतु नियुक्त किये गये नोडल, प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक आहूत कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने वीडियो कान्फेसिंग के माध्यम से समस्त उपजिलाधिकारियों को भी निर्वाचन को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के निर्देश भी दिये। उन्होंने उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि सम्बन्धित क्षेत्रों में शान्ति एवं कानून व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं का अनुश्रवण उनके स्तर से किया जाय।

 

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गयी है जिसके सफल संचालन एवं क्रियान्वयन के लिए जो जिम्मेदारी एवं दायित्व जिस अधिकारी को दिये गये है वह अपने दायित्वों का निर्वहन निष्पक्ष एवं पारदर्शिता से करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि जनपद के ग्यारह विकास खण्डों में तीन चरणों में निर्वाचन होना है जिसके प्रथम चरण में 05 अक्टूबर 2019 को विकास खण्ड ताकुला, हवालबाग, लमगड़ा, धौलादेवी, तथण द्वितीय चरण 11 अक्टूबर 2019 को विकास खण्ड चैखुटिया, द्वाराहाट, ताड़ीखेत, भैसियाछाना तथा तृतीय चरण 16 अक्टूबर 2019 को विकास खण्ड सल्ट, स्याल्दे, भिकियासैंण में निर्वाचन होना है। उन्होंने कहा कि इसके लिए जो भी तैयारियॉ एवं व्यवस्थायें की जानी है वह सभी व्यवस्थायें एव तैयारियॉ समय से करा लें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला पंचायत सदस्य हेतु जनपद में कुल 45 पद है तथा क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 391 पद है तथा ग्राम प्रधान के 1160 पद है। इसी प्रकार सदस्य ग्राम पंचायत के कुल 8242 पद है। जनपद में मतदान केन्द्रों की कुल संख्या 1167 है तथा मतदान स्थलों की कुल संख्या 1234 है। उन्होंने सभी नोडलध्प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने क्षेत्रों के मतदेय स्थलों का निरीक्षण करने के साथ ही वहाॅ पर सभी व्यवस्थायें दुरूस्त कराना सुनिश्चित करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अधिकारी कार्मिक को निर्देश दिये है कि निर्वाचन कार्य हेतु लगाये गये कार्मिकों की तैनाती आदेश तत्काल निर्गत करने के आदेश दिये तथा नोडल अधिकारी प्रशिक्षण को निर्देश दिये है कि निर्वाचन में लगे कार्मिकों के लिए प्रशिक्षण की तिथि निर्धारित करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिये है कि सभी आर.ओ., ए.आर.ओ. तथा नोडलध्प्रभारी अधिकारियों को दिनांक 18 सितम्बर 2019 को उदयशंकर नाट्य अकादमी फलसीमा में 10ः00 बजे से प्रशिक्षण दिया जायेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिये कि प्रशिक्षण में समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों का प्रतिभाग करना आवश्यक है ताकि निर्वाचन के दौरान किसी प्रकार की त्रुटि की सम्भावना न रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अधिकारी बैरिकेटिंग को निर्देश दिये है कि वे समय से सभी विकास खण्डों में बैरिकेटिंग की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें तथा संभागीय परिवहन अधिकारी को निर्देश दिये है कि निर्वाचन को संपादित करने हेतु पर्याप्त मात्रा में समय सारणी के अनुसार वाहनों का अधिग्रहण करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रभारी अधिकारी लेखन सामग्री को स्टेनशरी किट को यथा समय बनाने के निर्देश दिये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी विकासखण्डों में कन्ट्रोल रूमों की स्थापना करते हुए उसमें सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रभारी अधिकारी आचार संहिता को निर्देश दिये है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए जनपद के सभी कार्मिकों के अवकाश पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गयी है। उन्होंने निर्देश दिये है कि कोई भी अधिकारी एवं कर्मचारी बिना उनके अनुमति के अवकाश स्वीकृत नहीं किया जायेगा। यदि कोई अधिकारी एवं कर्मचारी बिना उनके अनुमति के अवकाश पर रहते है तो उनके विरूद्ध निर्वाचन नियमावली के तहत दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी मनुज गोयल, नोडल अधिकारी आदर्श आचार संहिता बी0एल0 फिरमाल, उपजिलाधिकारी सीमा विश्वकर्मा, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, प्रभारी अधिकारी कार्मिक एच0बी0 चन्द सहित समस्त नोडल, प्रभारी अधिकारी उपस्थित थे।
Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

error: Be Positive Be United
%d bloggers like this: