अल्मोड़ा: सीडीओ ने ली वन अग्नि सुरक्षा समिति की बैठकDoonited News
Breaking News

अल्मोड़ा: सीडीओ ने ली वन अग्नि सुरक्षा समिति की बैठक

अल्मोड़ा: सीडीओ ने ली वन अग्नि सुरक्षा समिति की बैठक
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

अल्मोड़ा: वनाग्नि सुरक्षा सम्बन्धित बैठक मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होंने कहा कि वन सम्पदा एवं पर्यावरण को बचाने के लिए वनों में आग न लगे इसके लिए स्थानीय स्तर पर जन जगारूकता आन्दोलन चलाने होंगे। मुख्य विकास अधिकारी ने एनसीसी, एसएसबी, आईटीबीपी, महिला मंगल दल व अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से प्रत्येक ब्लाॅक में एक सप्ताह के भीतर जागरूकता अभियान चलाने को कहा। इस अभियान में लोगो को वनाग्नि से होने वाली हानि व इसे रोकने के बारे में अवगत कराया जाय।

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि विद्यालयों में बने ईको क्लब के छात्रों को भी समय-समय पर जागरूकता अभियान से जोड़ा जाय। उन्होंने कहा कि वनाग्नि से वनस्पति के साथ-साथ कई प्रजातियाॅ लुप्त हो रही हैं वन्य जीवों के साथ जंगलों को बचाने के लिए जनपद में प्रत्येक ग्राम पंचायतों, राजस्व विभाग, ग्राम पंचायत विभाग, ग्राम प्रधान, महिला एवं युवक मंगल दल आदि को जागरूक रहना होगा जिससे आस-पास में लगने वाले वनाग्नि को रोका जा सके।

Read Also  महिलाओं को कभी भी उनके कपड़ों के कलर से जज न करेंः नेहा कुशवाह

उन्होंने कहा कि लगने वाली आग से कई दुष्परिणाम सामने आते है इसलिए वनों में किसी भी क्षेत्र में वनाग्नि की घटनाओं को रोकने के लिए बेहतर प्रबन्धन किये जाय। इस बैठक में उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यालय में वनाग्नि रोकने से सम्बन्धित शपथ ली जाय इसके साथ-साथ विद्यालयों में भी यह शपथ दिलायी जाय जिससे लोगो में एक अच्छा संदेश जाए। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी महातिम यादव ने वनाग्नि की घटनाओं को रोकने के लिए किये गये प्रबन्धन की जानकारी दी और सभी विभागों से सहयोग की अपेक्षा की। बैठक में अपर जिलाधिकारी बी0एल0 फिरमाल, प्रभागीय वनाधिकारी सिविल सोयम आर0सी0 काण्डपाल, मुख्य शिक्षाधिकारी एच0बी0 चन्द के अलावा एनएसएस, एसएसबी, आईटीबीपी के अधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Read Also  बहिष्कार किसी भी समस्या का समाधान नहींः स्वामी चिदानन्द सरस्वती




Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

Related posts

doonited mast
%d bloggers like this: