August 05, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

अनावश्यक शुल्क लेने वाले विद्यालयों के खिलाफ होगी कार्रवाईः शिक्षा मंत्री

अनावश्यक शुल्क लेने वाले विद्यालयों के खिलाफ होगी कार्रवाईः शिक्षा मंत्री


नैनीताल: शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि निजी विद्यालयों में कोविड के दौर में अनावश्यक शुल्क लिए जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

उन्होंने कहा कि इस बीच सिर्फ ट्यूशन फीस ही जमा की जा सकती है. कहा कि अनियमितताओं को दूर करने के लिए प्रदेश में जल्द ही फीस एक्ट लागू किया जाएगा.

तैयारियां पूरी होने के बाद शीघ्र ही इस संबंध में शासनादेश जारी किया जाएगा, शिक्षा मंत्री शुक्रवार को अटल उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में चयनित जीजीआईसी नैनीताल के शुभारंभ के लिए यहां पहुंचे, इस दौरान उन्होंने विद्यालय में सरस्वती मूर्ति का अनावरण भी किया.

कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों तक गरीब बच्चों को लाभ मिलेगा, प्रत्येक विकासखंड में चयनित किए गए दो अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. प्रदेश के 190 अटल आदर्श विद्यालयों में शिक्षकों के 797 पदों पर भर्ती की जानी है.

Read Also  मुख्यमंत्री को सीएसआर के तहत महिन्द्रा ग्रुप ने सौंपे आक्सीजन कन्सन्ट्रेटर्स

जिसके लिए विभाग से ही 3950 शिक्षकों ने आवेदन किया है, इससे स्पष्ट होता है कि सरकारी सिस्टम में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण कार्य किए जाने में शिक्षक सक्षम हैं, उन्होंने यह भी कहा कि सीबीएसई बोर्ड की मान्यता के बाद अब संबंधित विद्यालयों में 15 जुलाई तक रिक्तियों के सापेक्ष भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

इस बीच उन्होंने ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल का भी शुभारंभ किया, कहा कि अब छात्रों की ओर से वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा, मंत्री पांडे के अनुसार प्रदेश में अब जनता सरकारी एजुकेशन सिस्टम पर विश्वास कर रही है.

इसका उदाहरण पेश करते हुए उन्होंने कुछ विद्यालयों का ब्यौरा भी दिया, उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में मानक पूरे करने वाले अन्य विद्यालयों को भी उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में मान्यता दी जाएगी।

दूसरे चरण में प्रदेश में 500 विद्यालयों को शामिल किया जाएगा, यही नहीं इसके अलावा प्रतेक ब्लॉक में पांच-पांच प्राथमिक विद्यालय भी अंग्रेजी माध्यम से संचालित से जाएंगे.

Read Also  मुख्यमंत्री ने उत्तरकाशी में बादल फटने की घटना पर दुख व्यक्त करते हुए मृतकों की आत्मा की शांति प्रार्थना की

विधायक संजीव आर्य ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई बुनियादी जरुरत है, उन्होंने इस पहल के लिए शिक्षा मंत्री के साथ ही प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया.

इस मौके पर ब्लॉक प्रमुख डॉ. हरीश बिष्ट, भाजपा मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्ट, पूर्व जिलाध्यक्ष देवेंद्र ढेला, अपर निदेशक माध्यमिक व बेसिक शिक्षा कुमाऊं आरएल आर्या, सीईओ केके गुप्ता आदि रहे.

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: