September 28, 2021

Breaking News

नई शिक्षा नीति के अनुरूप प्रदेश में सुनिश्चित की जाए प्रभावी व्यवस्था : मुख्यमंत्री

नई शिक्षा नीति के अनुरूप प्रदेश में सुनिश्चित की जाए प्रभावी व्यवस्था : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने की उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा।

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को सचिवालय में उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए महाविद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के साथ ही छात्रों के व्यापक हित में महाविद्यालयों में रोजगार परक विषयों की पढ़ाई पर भी ध्यान देने को कहा है।

कॉलेजों में रोजगार परक शिक्षा के विषय भी संचालित किये जाने के दिये निर्देश।

बैठक में राज्य के विभिन्न विकासखण्डों में महाविद्यालयों की स्थापना, पूर्व में स्थापित महाविद्यालयों का उच्चीकरण एवं नये विषयों खोले जाने तथा शिक्षकों के पदों के सृजन पर विस्तार से चर्चा की गई। इस संबंध में अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री द्वारा लिया जायेगा।

शिक्षा की गुणवत्ता पर दिया जाए विशेष ध्यान।


उच्च शिक्षा विभाग की इस समीक्षा बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, अपर मुख्य सचिव, श्रीमती राधा रतूड़ी, श्रीमती मनीषा पंवार, श्री आनन्द बर्द्धन, अपर प्रमुख सचिव श्री अभिनव कुमार, सचिव श्री अरविन्द सिहं ह्यांकी, श्री बी षणमुगम, दिपेन्द्र चौधरी, अपर सचिव श्री एम.एम सेमवाल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Read Also  Dehradun DM : News Updates

छात्रों की आवश्यकता एवं मांग के अनुरूप हो विषयों का चयन।


मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने निर्देश दिये कि महाविद्यालयों में शिक्षा का अनुकूल वातावरण के सृजन के साथ छात्रों की आवश्यकता एवं मांग के अनुरूप विषयों के चयन पर ध्यान दिया जाए उन्होंने छात्रों को कम्प्यूटर शिक्षा विषय के रूप में पढ़ाये जाने तथा उद्योगों के अनुकूल व्यावसायिक शिक्षा से संबंधित प्रशिक्षण की व्यवस्था पर भी ध्यान देने को कहा।

छात्रों को कम्प्यूटर शिक्षा विषय के रूप में पढ़ाये जाने के साथ ही उद्योगों के अनुकूल व्यावसायिक शिक्षा की जाय व्यवस्था।


मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने नई शिक्षा नीति के अनुरूप प्रदेश में उच्च शिक्षा की व्यवस्थाओं के क्रियान्वयन पर भी ध्यान देने को कहा ताकि छात्रों को बेहतर गुणवत्ता युक्त शिक्षा का वातावरण उपलब्ध हो। मुख्यमंत्री ने छात्रों को दिये जाने वाले टेबलेट की क्रय प्रक्रिया में भी तेजी लाने को कहा ताकि दीपावली तक छात्रों को यह उपलब्ध कराये जा सके।

Read Also  मुख्यमंत्री ने देवभूमि हिमालयन सुपर 30 ट्रस्ट की वेबसाइट का किया लोकार्पण


इस अवसर पर निदेशक उच्च शिक्षा डॉ. पी.के. पाठक द्वारा प्रदेश में उच्च शिक्षा से संबंधित क्रियाकलापों एवं व्यवस्थाओं का प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जानकारी दी गई।

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: