November 29, 2022

Breaking News

मुख्य सचिव अध्यक्षता में टेलीमेडिसिन सेवाओं के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई

मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु की अध्यक्षता में सचिवालय में मंगलवार को उत्तराखण्ड में टेलीमेडिसिन सेवाओं के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई।


मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तराखण्ड के पर्वतीय क्षेत्रों के लिए टेलीमेडिसिन सेवा लोगों के जीवन को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी। उन्होंने कहा कि टेलीमेडिसीन को प्रभावी रूप से स्थापित करने पर यह पलायन रोकने में भी मददगार रहेगी। इसके महत्त्व को देखते हुए उन्होंने इस योजना को सफल बनाने के लिए सर्वप्रथम इस क्षेत्र में विश्वस्तरीय स्वास्थ्य विभाग को टेलीमेडिसिन की विश्वस्तरीय तकनीकी एक्सपर्ट्स की टीम को शामिल करने के निर्देश दिए।


मुख्य सचिव ने सचिव स्वास्थ्य को निर्देशित किया कि टेलीमेडिसिन सेवाओं को और कारगर बनाने के लिए कैपेसिटी बिल्डिंग पर विशेष ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है। साथ ही यह भी निर्देश दिए कि टेलीमेडिसिन के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में भी शीघ्र ही इंटरनेट कनेक्टिविटी बेहतर होने वाली है, शैडो एरिया में नए मोबाइल टावर लग जाने से टेलीमेडिसीन के क्षेत्र में सुधार होगा।

Read Also  मुख्यमंत्री ने किया 48 वीं राष्ट्रीय जूनियर कबड्डी चैम्पियनशिप-2022 का शुभारंभ


मुख्य सचिव ने कहा कि टेलीमेडिसिन को प्रदेशभर में मजबूती से लागू करने के लिए एक मजबूत मॉनिटरिंग सिस्टम डेवलप किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि टेलीमेडिसिन हेतु अवस्थापना सुविधा, उपकरणों आदि के लिए प्रत्येक स्तर की तिथि निर्धारित कर दी जाएं।


इस दौरान बैठक में सचिव श्री आर. राजेश कुमार सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *