August 01, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

इटली की युवती को एक ही बार में लगे Covid-19 Vaccine के 6 डोज

इटली की युवती को एक ही बार में लगे Covid-19 Vaccine के 6 डोज

दुनिया में कोविड-19 महामारी को शुरू हुए एक साल से ज्‍यादा समय हो चुका है. इस दौरान कई देशों में लगे लॉकडाउन, आर्थिक संकट, मेडिकल रिसर्च, फ्रंट लाइन वर्कर्स की मेहनत समेत कई पहलुओं पर ढेरों खबरें आईं. वहीं इस बार एक अजीबो-गरीब खबर आई है, जो कोविड  वैक्‍सीनेशन से जुड़ी है. कोविड से लड़ने के लिए जहां ज्‍यादातर वैक्‍सीन के 2 डोज पर्याप्‍त हैं, वहीं इटली में एक युवती को वैक्‍सीन के 6 डोज दिए गए हैं. 

ये रही वजह

23 साल की इस युवती को हाल ही में Pfizer-BioNTech वैक्सीन के 6 डोज दिए गए, वो भी एक ही बार में. समाचार एजेंसी एजीआई ने सोमवार को बताया कि महिला को इतने सारे डोज गलती से दे दिए गए. दरअसल, नर्स ने वैक्‍सीन की शीशी से एक डोज देने की बजाय पूरी शीशी ही गलती से युवती को इंजेक्ट कर दी थी. वैक्‍सीन की यह मात्रा 6 डोज के बराबर थी.

नहीं हुआ कोई बुरा असर

Read Also  USD 500 million in COVID relief to India: White House

राहत की बात यह रही कि 6 डोज लेने के बाद भी युवती ठीक है. उस पर वैक्‍सीन ओवरडोज का कोई बुरा असर नहीं हुआ है. हालांकि, वैक्‍सीन ओवरडोज के बाद उसे तत्‍काल Fluids और  Paracetamol दे दिए गए थे. 

एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक देश की मेडिसिन रेगुलेटरी को घटना की सूचना दे दी गई है. बता दें कि वर्तमान में यह वैक्‍सीन 90 देशों में लोगों को दिया जा रहा है. जल्द ही कंपनी सिंगापुर में भी वैक्सीन का उत्पादन शुरू करने जा रही है.

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: