August 03, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

प्रदेश में 49 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले

प्रदेश में 49 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले


उत्तराखंड में बीते 24 घंटे में 49 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं, वहीं प्रदेश में लगातार चैथे दिन एक भी संक्रमित मरीज की मौत नहीं हुई है, 200 मरीजों को ठीक होने के बाद घर भेजा गया, सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 1165 पहुंच गई है, स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार शनिवार को पिथौरागढ़ जिले में एक भी संक्रमित मरीज सामने नहीं आया है.

 वहीं, अल्मोड़ा में तीन, बागेश्वर और चंपावत में एक, चमोली में चार, देहरादून में 15, हरिद्वार और रुद्रप्रयाग में छह, नैनीताल में पांच, पौड़ी, टिहरी, ऊधमसिंह नगर और उत्तरकाशी में दो मामले सामने आए हैं, प्रदेश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 341137 हो गई है, इनमें से 326651 लोग ठीक हो चुके हैं, प्रदेश में कोरोना के चलते अब तक कुल 7338 लोगों की जान जा चुकी है, प्रदेश में शनिवार को ब्लैक फंगस के चार नए मरीज मिले हैं, जबकि किसी मरीज की मौत नहीं हुई है, प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 522 है और 104 मरीजों की मौत हो चुकी है.

टीकाकरण, सैम्पलिंग, सर्विलांस कार्यों में और गति लाने की आवश्यकताः डीएम 


‘कोरोना की सम्भवित तीसरी लहर को रोकने के लिए विभिन्न तैयारियों और व्यवस्थाओं के साथ ही जन सहयोग आवश्यक है’’ यह बात जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने वीडियोकान्फ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित कोविड समीक्षा बैठक में कही, जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड संक्रमण की रोकथाम में हेतु टीकाकरण, सैम्पलिंग, सर्विलांस कार्यों में और गति लाने की आवश्यकता है साथ ही जनमानस को कोविड बिहेवियर व्यवहार अपनाने हेतु जागरूक करने पर बल दिया.

Read Also  पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया निर्माणाधीन सूखाताल झील का निरीक्षण

उन्होंने कहा कि इसके लिए विभिन्न स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाते हुए जनमानस को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का उपयोग, नियमित साफ-सफाई एवं सेनिटाइजेशन आदि कार्यों के लिए प्रेरित किया जाय, उन्होंने जनमानस से अनुरोध करते हुए कहा कि कोविड-19 संक्रमण के मामले कम हैं इसका यह मतलब कतईं नहीं है कि कोरोना खत्म गया है, उन्होंने जनमानस से सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का उपयोग करते हुए कोविड बिहेवियर अपनाने तथा अन्य को भी इसके लिए प्रेरित करने को कहा.

  जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत बाजारों, सार्वजनिक स्थानों, दुकानों, माल्स, रेस्टोरेंट आदि व्यापारिक प्रतिष्ठानों में केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी गाईडलाईन्स सख्ताई से पालन करवाते हुए समय-समय पर औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त जनपद की सीमा चैक पोस्ट पर बाहरी राज्यों एवं जनपदों से आने व्यक्तियों की सैम्पलिंग के साथ ही आने वाले वाहन एवं व्यक्तियों का विवरण तथा प्रत्येक व्यक्ति की यात्रा विवरण भी चैक पोस्ट पर सैम्पलिंग के दौरान प्राप्त करने तथा इस कार्य में पुलिस की सहायता प्राप्त करने को कहा। मसूरी जाने वाले पर्यटकोंध्यात्रियों हेतु कुठालगेट एवं कोल्हूखेत में जिला प्रशासन द्वारा सघन चैकिंग अभियान भी चालाया जा रहा है। 

Read Also  कृषकों की आय में वृद्धि के लिए हर्बल एवं मेडिसनल प्लांट के उत्पादों को बढ़ावा दिया जाय-मुख्यमंत्री

49513 लोगों का सर्विलांस किया गया


देहरादून जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 15 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 1093849 हो गयी है, जिनमें कुल 107152 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं, वर्तमान में जनपद में 437 व्यक्ति उपचाररत हैं.

आज जांच हेतु कुल 9544 सैम्पल भेजे गए, आंगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा आज 49513 व्यक्तियों का सर्विलांस किया गया जिनमें किसी भी व्यक्ति में कोविड संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए. जनपद में जिला प्रशासन द्वारा 08 तथा विभिन्न विकासखण्डों में 02 होम आयशोलेशन किट का वितरण किया गया. इसी प्रकार आज कोविड कन्ट्रोलरूम से होमआयशोलेशन में रह रहे 91 व्यक्तियों से सम्पर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की गई.

Read Also  मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री से शिष्टाचार भेंट की

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: