August 04, 2021

Breaking News
COVID 19 ALERT Middle 468×60

अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं चबा लें तो 4 लौंग

अगर आप शारीरिक कमजोरी के शिकार हैं चबा लें तो 4 लौंग

लौंग प्रमुख तौर पर पाचन शक्ति को बढ़ाने का काम करती है. इसके अलावा लौंग हानिकारक बैक्टीरिया को किल करती है. लौंग शरीर में हुए जख्मों को भरने में भी मददगार है. साथ ही जिन्हें पेट फूलने जैसी दिक्कतें होती हैं, उनके लिए खास फायदेमंद है.

लौंग फाइबर से भरा होता है, जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा डायबिटीज मरीजों के लिए लौंग खाना चाहिए. इससे फायदा मिलता है. लौंग का सेवन पुरुषों के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोकती है.

लौंग में पाए जाने वाले तत्व: सबसे पहले लौंग में पाए जाने वाले तत्वों पर नजर डालें तो लौंग में विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व शामिल हैं. इसके अलावा विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व भी हमें लौंग से मिलते हैं.

Read Also  एंटीबायोटिक दवाओं के दुष्प्रभाव

रात को सोने से पहले करें सेवन: अगर आप रोज रात को सोते समय 4 लौंग खाकर एक गिलास गुनगुना पानी पी लेते हैं, तो इससे पेट संबंधी कई रोग दूर हो जाते हैं.

रोज 4 लौंग का करें सेवन: एक शोध में किए गए दावे पर नजर डालें तो रोज सुबह 4 लौंग को खाली पेट खाना चाहिए. रात को सोने से पहले भी लौंग का सेवन कर सकते हैं. इससे सेक्स लाइफ में सुधार होता है.

पुरुषों के लिए फायदेमंद है लौंग: लौंग का सेवन पुरुषों के लिए फायदेमंद है. इसका नियमित सेवन करने से यौन संबंधित समस्या से राहत मिलती है. इसलिए जिन पुरुषों को यौन संबंधित कोई समस्या है, उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि लौंग कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज से भरपूर होता है. यह सभी सेहत के लिए जरूरी तत्व माने जाते हैं. हेल्थ विशेषज्ञों का भी मानना है कि लौंग का सेवन पुरुषों में कई तरह की पौरुष संबंधी दिक्कतों को दूर करती है.

Read Also  Know why you should eat curd & sugar daily!

आर्युवेदाचार्य की देखरेख में करें लौंग का सेवन
लौंग का सेवन करने से स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है. हालांकि आपको अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि अधिक मात्रा में इसके सेवन से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन गड़बड़ा सकता है, इसलिए लौंग और इससे जुड़े प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किसी आर्युवेदाचार्य की देखरेख में ही करना चाहिए.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

Related posts

Leave a Reply

Content Protector Developer Fantastic Plugins
%d bloggers like this: